News Nation Logo

Holi Special Trains 2022 List: होली के मौके पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन टिकट के लिए नहीं करनी होगी मारामारी

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Mar 2022, 07:41:05 AM
Holi Special Trains 2022 List

Holi Special Trains 2022 List (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • होली के मौके पर उत्तर भारत में बड़ी संख्या में यात्री करते हैं सफर 
  • रेलवे के इस कदम से सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा

नई दिल्ली:  

Holi Special Trains 2022 List: होली से पहले ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे (Indian Railway-IRCTC) ने आज यानी 1 मार्च 2022 से एक बार फिर सभी ट्रेनों को बहाल करने का फैसला किया है. इसके साथ ही अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों की व्यवस्था होगी. बता दें कि इससे पहले सर्दी के मद्देनजर उत्तर भारत में कई ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया गया था. फिलहाल अब होली की वजह से रेलवे ने इन सभी ट्रेनों को फिर बहाल करने का फैसला लिया है, ताकि त्यौहार के मौके पर यात्रियों को दिक्कत न हो. 

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा ने किया ये बड़ा बदलाव, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

पहले की तरह चल रही हैं ये ट्रेनें
होली के मौके पर उत्तर भारत में बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं इसलिए रेलवे 1 मार्च से आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है. रेलवे के इस कदम से सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा. रेलवे ने सर्दी में कोहरे की वजह से कई यूपी जाने वाली ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया था. फिलहाल वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, वाराणसी- देहरादून जनता एक्सप्रेस, नई दिल्ली-मालदाटाउन एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस का संचालन को पहले की तरह शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा लंबी दूरी वाली ट्रेनों में स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का संचालन भी नियमित रूप से शुरू करने का फैसला लिया गया है। रेलवे ने आम्रपाली एक्सप्रेस, हरिहरनाथ एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस और चंडीगढ़ डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस का संचालन फिर से शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: चार्ट बनने के बाद कैंसिल करते हैं ट्रेन टिकट तो भी मिलेगा रिफंड, जानिए कैसे

इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर एक अन्य बड़ा फैसला किया है. अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों की व्यवस्था होगी। इस तरह रेलवे ने ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया है. रेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी है.

First Published : 01 Mar 2022, 07:35:31 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो