News Nation Logo

आम आदमी को बड़ा झटका, अमूल के बाद पराग मिल्क फूड्स (Parag Milk Foods) ने भी दूध के दाम बढ़ाए

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Mar 2022, 02:20:54 PM
Milk

Milk (Photo Credit: IANS)

highlights

  • गोवर्धन गोल्ड दूध की कीमत अब 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 50 रुपये हुई
  • टोंड मिल्क गोवर्धन फ्रेश की कीमत अब 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये

नई दिल्ली:  

अमूल (Amul) के बाद पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड (Parag Milk Foods) ने भी दूध के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने आज यानी एक मार्च 2022 से गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. पराग मिल्क का कहना है कि कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी के साथ गोवर्धन गोल्ड दूध की कीमत अब 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 50 रुपये हो गई है. टोंड मिल्क गोवर्धन फ्रेश की कीमत अब 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये हो गई है. पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह का कहना है कि बिजली, पैकेजिंग, रसद और पशु चारा की लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी की गई है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, 105 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ LPG सिलेंडर

अमूल ने 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

दूध और दुग्ध उत्पादों की दिग्गज कंपनी अमूल ने सोमवार को मेट्रो बाजार- दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता के लिए दूध की दरों में मंगलवार से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. गौरतलब है कि यह दूसरी बार है, जब ब्रांड इस वित्तवर्ष में अपनी दरों में बढ़ोतरी कर रहा है. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के मुताबिक, इन चारों शहरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 60 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. 
अहमदाबाद में टोंड दूध 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा, जबकि दिल्ली एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में कीमत 50 रुपये प्रति लीटर होगी.

यह भी पढ़ें: होली के मौके पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन टिकट के लिए नहीं करनी होगी मारामारी

स्टैंडर्ड डबल टोंड अहमदाबाद में 42 रुपये प्रति लीटर, जबकि दिल्ली एनसीआर और कोलकाता में 44 रुपये प्रति लीटर होगा. मानक दूध अहमदाबाद और कोलकाता में 54 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा. इसी तरह, अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति आधा लीटर, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति आधा लीटर होगी, जबकि अमूल शक्ति की कीमत अब 27 रुपये प्रति आधा लीटर होगी. यह कहते हुए कि यह उपभोक्ता द्वारा दूध उत्पादकों को भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का 80 पैसे देता है, जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि ऊर्जा, पैकेजिंग, रसद, पशु आहार लागत और उत्पादन की कुल लागत में में वृद्धि के कारण मूल्यवृद्धि हो रही है. विज्ञप्ति में कहा गया है, उत्पादन लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारे सदस्य संघों ने भी किसानों से प्राप्त दूध की कीमत 35 रुपये से 40 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5 प्रतिशत से अधिक है. -इनपुट एजेंसी

First Published : 01 Mar 2022, 02:08:46 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.