logo-image

PAN Card Use: पैन कार्ड हो चुका है रद्द तो ऐसे उठाएं इन जरूरी सेवाओं का लाभ, जानें डिटेल्स

30 जून तक जिन यूजर्स ने पैन को आधार से लिंक नहीं किया था, उनके कार्ड निष्क्रिय कर दिये गये हैं. ऐसे उनका कोई भी फाइनेंंशियल काम नहीं हो रहा है. लेकिन कई काम ऐसे हैं जो बिना पैन कार्ड के भी पूरे किये जा सकते हैं.

Updated on: 17 Jul 2023, 12:11 PM

highlights

  • आधार और पेन लिंक न कराने वालों के पेन कार्ड हो चुके हैं निष्क्रिय
  • खाता खुलवाने से लेकर फाइनेंशियली काम हुए बाधित 
  • कुछ निवेश ऐसे जहां रद्द पेन कार्ड से भी चल सकता है काम

नई दिल्ली :

PAN Card Use Update: जिन कार्ड धारकों ने तय तिथि 30 जून तक अपने पैन नंबर को आधार से लिंक नहीं किया था. ऐसे करोड़ों पैन निष्क्रिय हो चुके हैं. इस स्थिति में यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि बिना पैन के कोई भी व्यक्ति बैंक खाता तक नहीं खुलवा सकता है. साथ ही अन्य भी दर्जनों फाइनेंशियल काम हैं जिनमें पैन कार्ड की सबसे पहले जरूरत होती है. आज यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप बिना पैन कार्ड के क्या-क्या काम निपटा सकते हैं. आइये जानते हैं. उन विशेष काम के बारे में जो रूपए-पैसे से जुड़े होने के बावजूद भी पैन के बिना ही पूरे हो सकते हैं... 

यह भी पढ़ें : ATM: डेबिट कार्ड पर मिलता है बीमा कवर, 5 लाख तक के इंश्योरेंस का ले सकते हैं लाभ

ये काम हो सकते हैं संपन्न 
बिना पैन कार्ड के आप वित्तीय वर्ष में कंपनियों और म्यूचुअल फंड से 5,000 रुपये से अधिक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यही नहीं एफडी से ब्याज प्राप्त करने के लिए या आरडी से ब्याज प्राप्त करने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत नहीं होती. इसके अलावा एक वित्तीय वर्ष में कंपनियों और म्यूचुअल फंड से 5,000 रुपये से अधिक का लाभांश प्राप्त करना (उच्च टीडीएस). बिक्री मूल्य या स्टांप शुल्क मूल्य प्रति लेनदेन 50 लाख रुपये से अधिक हो तो अचल संपत्ति बेचना.

इन कामों को भी कर सकते हैं पूरा 
ईपीएफ खाते से पैसा निकालना यदि यह 50,000 रुपये से अधिक है और टीडीएस लागू है तो पैन कार्ड के बिना ही काम हो जाएगा. इसके अलावा मासिक किराया 50,000 रुपये प्रति माह (उच्च टीडीएस) से अधिक है तो मकान मालिक को किराया देना. यदि राशि प्रति लेनदेन 50 लाख रुपये से अधिक है तो सामान और सेवाएं बेचना (उच्च टीडीएस). 15,000 रुपये से अधिक कमीशन या ब्रोकरेज भुगतान प्राप्त करना आदि ऐसे काम हैं जिन्हें पैन कार्ड रद्द होने पर भी किया जा सकता है..