logo-image

ATM: डेबिट कार्ड पर मिलता है बीमा कवर, 5 लाख तक के इंश्योरेंस का ले सकते हैं लाभ

अगर आपके पास भी एटीएम कार्ड है तो आप जरूरत पड़ने पर पांच लाख तक का क्लेम ले सकते हैं. आरबीआई के गाइडलाइन के मुताबिक रुपे और वीजा कार्ड पर अलग-अलग धनराशि निर्धारित की गई है.

Updated on: 17 Jul 2023, 10:42 AM

highlights

  • जरूरत पड़ने पर आसानी से कर सकते हैं क्लेम प्रोसेस
  • जिस भी एटीएम कार्ड को आप 45 दिनों से ज्यादा यूज कर चुके होंगे मान्य होगा
  • रुपे कार्ड और वीजा पर अलग-अलग मिलती है क्लेन की धनराशि 

नई दिल्ली :

ATM free insurance facility: क्या आपको पता है आपकी पॅाकेट में रखा एटीएम कार्ड 5 लाख रुपए की कीमत का है. यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लीजिये. क्योंकि किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड 5 लाख तक के इंश्योरेंस के लिए मान्य होता है. सुविधा में रुपे व वीजा कार्ड धारकों के लिए अलग-अलग धनराशि निर्धारित की गई है.  यही नहीं जरूरत पड़ने पर क्लेम करने का तरीका भी बेहद आसान है, लेकिन जानकारी के अभाव में खाता धारक सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं. आइये जानते हैं कैसे ले सकते हैं एटीएम कार्ड पर बीमा कवर की सुविधा?

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: PM किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

 45 दिन पुराना एटीम जरूरी
किसी भी बैंक के रुपे व वीजा कार्ड का यदि आप 45 दिनों से ज्यादा यूज कर चुके हैं तो आप क्लेम के लिए अधिकृत हो जाते हैं. एटीएम कार्ड के तहत आपको जीवन बीमा व दुर्घटना बीमा दोनों सुविधाएं दी जाती हैं. बैंक अधिकारी के संदीप सिंह के मुताबिक '' क्लासिक कार्डधारक 1 लाख तक, प्लेटिनम पर 2 लाख रुपये, मास्टर पर 05 लाख रुपये, वीजा पर 1.5 से 2 लाख रुपये और सामान्य मास्टर कार्ड पर लगभग 50 हजार रुपये क्लेम कर सकते हैं,, यदि आप जरूरत पड़ने पर क्लेम लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं.. 

जनधन अकाउंट पर विशेष सुविधा 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए खाते पर विशेष फ्री बीमा योजना दी जाती है.  इस खाते पर भी विकलांग होने पर 50 हजार रुपए, डेथ होने पर पूरे 5 लाख रुपए नॅामिनी को दिये जाते हैं. सुविधा का लाभ लेने के लिए किसी भी खाता धारक को खाता खुलवाते समय ही नॅामिनी को एड कराना जरूरी होता है. आवेदन करने से पहले आपके पास अस्पताल के उपचार का खर्च, पुलिस एफआईआर की कॅापी, आधार कार्ड आदि होना जरूरी है. यदि किसी वजह से अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो डेथ सर्टिफिकेट भी लगाना अनिवार्य है.