News Nation Logo
Banner

LIC की पॉलिसी के साथ PAN Card को करें लिंक, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

ग्राहकों को भेजे गए SMS में LIC ने कहा है कि PMLA के तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए पैन कार्ड नंबर (PAN Card) को होना जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Oct 2021, 09:02:19 AM
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC-Life Inurance Corporation of India)

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC-Life Inurance Corporation of India) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • PMLA के तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए पैन कार्ड नंबर जरूरी 
  • LIC की ओर से अब कस्टमर्स के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किया जाता है

नई दिल्ली:  

अगर आप देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के कस्टमर हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है. दरअसल,  भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Inurance Corporation of India) की ओर से करोड़ों पॉलिसीधारकों को एक SMS भेजा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्राहकों को भेजे गए SMS में LIC ने कहा है कि PMLA के तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए पैन कार्ड नंबर (PAN Card) का होना जरूरी है. ऐसे में भुगतान की समस्याओं से निजात पाने के लिए पॉलिसीधारकों को तुरंत अपने पैन नंबर को एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) के साथ जोड़ लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस, मोदी सरकार ने किया ऐलान

आपको बता दें कि मौजूदा समय में कई जरूरी डॉक्यूमेंट को पैन कार्ड के साथ जोड़ा जा रहा है. वहीं अब LIC ने भी पॉलिसीधारकों अपनी पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए कह दिया है. LIC का कहना है कि पैन कार्ड को पॉलिसी से लिंक करने के कई बड़े फायदे हैं. साथ ही पैन कार्ड को पॉलिसी से लिंक करने की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है.

पैन कार्ड को पॉलिसी से कैसे कर सकते हैं लिंक
पॉलिसीधारक को अपनी पॉलिसी से पैन कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर लॉगइन करना होगा. LIC ने इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 3 स्टेप बताए हैं और आप उसकी मदद से LIC पॉलिसी को पैन कार्ड से बेहद आसानी से जोड़ सकते हैं. पॉलिसीधारक को LIC की वेबसाइट पर अपनी पॉलिसी की सूची के साथ पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी. साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी डालना होगा. मोबाइल नंबर के डालने के बाद LIC की ओर से उस पर एक OTP भेजा जाएगा. OTP को वहां सबमिट करना होगा. फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल पर सफल रजिस्ट्रेशन का मैसेज आएगा. उस मैसेज से इस बात की जानकारी हो जाएगी कि आपका पैन कार्ड LIC की पॉलिसी के साथ लिंक हो गया है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays In October 2021: अगले 12 दिन में से इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पॉलिसीधारक को अगर अपनी पॉलिसी पर लोन लेना हो या फिर उसके पैसे निकालने हो तो उसके लिए अब पैन कार्ड का पॉलिसी के साथ लिंक होना जरूरी हो गया है. आपको बता दें कि LIC की ओर से अब कस्टमर्स के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किया जाता है. अगर आप 50 हजार रुपये या फिर उससे ज्यादा की रकम निकालने जा रहे हैं और आपका पैन कार्ड पॉलिसी से लिंक नहीं है तो पैसे निकालने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इस परेशानी से दूर रहने के लिए आज ही अपनी LIC पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक कर लीजिए.

First Published : 21 Oct 2021, 09:00:55 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.