logo-image

Bank Holidays In October 2021: अगले 12 दिन में से इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays In October 2021: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग होती है.

Updated on: 19 Oct 2021, 01:52 PM

highlights

  • हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है
  • RBI की लिस्ट के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग होती है

नई दिल्ली:

Bank Holidays In October 2021: त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है. त्यौहारी सीजन होने की वजह से आने वाले कई दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. ऐसे में अगर आप  बैंकों से जुड़ा कोई कामकाज निपटाने की योजना बना रहे हैं तो किस-किस दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग होती है. आपको बता दें कि बैंकों में अवकाश के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं (Online Banking Service) और एटीएम सेवाएं (ATM Service) चालू रहेंगी. बता दें RBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है. RBI का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों के ऊपर लागू है.

यह भी पढ़ें: जानिए कब तक किसानों के अकाउंट में आ सकता है PM किसान निधि का पैसा

देखें छुट्टियों की लिस्ट

  • 19 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात- अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
  • 20 अक्टूबर-महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिन / लक्ष्मी पूजा / ईद-ए-मिलाद- अगरतला, बेंगलूरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद
  • 22 अक्टूबर-ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद
  • 23 अक्टूबर- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
  • 24 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  • 26 अक्टूबर-परिग्रहण दिवस (Accession Day)- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे
  • 31 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

RBI की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं छुट्टियों की लिस्ट
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट को देखा जा सकता है. बता दें कि राज्यों के हिसाब से बैंकों (India Bank Holidays) में छुट्टियां होती हैं. बैंक के ग्राहक बैंकों (National Bank Holidays 2021) के अवकाश के बावजूद मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिए बैंक (Holiday List) से जुड़े जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सबसे अमीर 10 फीसदी अमेरिकियों के पास है अमेरिकी शेयर बाजार के करीब 90 फीसदी शेयर

बता दें कि बैंक की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है.