News Nation Logo
Breaking

Pan Card असली है या नकली, यहां जानिए पहचानने का तरीका

Pan Card: जानकारी के मुताबिक जुलाई 2018 के बाद जारी किए जाने वाले पैन कार्ड में एक क्विक रिस्पांस कोड या क्यूआर कोड (QR Code) होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Dec 2021, 10:24:21 AM
स्थायी खाता संख्या (PAN Card)

स्थायी खाता संख्या (PAN Card) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कई शिकायतों के बाद सरकार ने पैन कार्ड के ऊपर क्यू आर कोड को देना शुरू किया था
  • यूजर को स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से पैन क्यूआर कोड रीडर ऐप डाउनलोड करना होगा

नई दिल्ली:  

Pan Card: सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए मौजूदा समय में स्थायी खाता संख्या (PAN) कार्ड का होना जरूरी हो गया है. सरकारी और निजी कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली कई वित्तीय सेवाओं का फायदा लेने के लिए पैन कार्ड जरूरी कागजातों में से एक है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में अकाउंट खोलने के लिए भी पैन कार्ड जरूरी है. बता दें कि आजकल पैन नंबर के गलत इस्तेमाल होने की खबरें लगातार आ रही हैं. पैन कार्ड (Verify Pan Card Details) का दुरुपयोग करते हुए लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है. 

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने 16 ट्रेनें कैंसिल की, 19 ट्रेनों के मार्ग में किया बदलाव

जुलाई 2018 के बाद के पैन कार्ड पर होता है QR Code 
ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आप जिस पैन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं वह असली है या फिर नकली. तो आपको अब परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. कोई भी व्यक्ति आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर असली या नकरी होने का पता लगा सकता है. जानकारी के मुताबिक जुलाई 2018 के बाद जारी किए जाने वाले पैन कार्ड में एक क्विक रिस्पांस कोड या क्यूआर कोड (QR Code) होता है. इन क्यूआर कोड को स्कैन करके पैन कार्ड की क्या सच्चाई है उसके बारे में पता किया जा सकता है. बता दें कि कई शिकायतों के बाद सरकार ने पैन कार्ड के ऊपर क्यू आर कोड को देना शुरू किया था. 

आपको स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से पैन क्यूआर कोड रीडर ऐप डाउनलोड करना होगा. एनएसडीएल e-governance इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड लिखे हुए ऐप को ही डाउनलोड करना है. ऐप को खोलने के बाद एक हरे रंग का प्लस जैसा ग्राफिक व्यू फाइंड दिखाई देगा. व्यू फाइंडर की मदद से पैन कार्ड पर लिखना होगा. उसके बाद क्यूआर कोड को कैप्चर करना होगा. प्रक्रिया के पूरा होने के बाद पैन नंबर की डिटेल सामने दिखाई पड़ जाएगी.

First Published : 20 Dec 2021, 10:23:34 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.