News Nation Logo

PAN Card Alert: शादी के बाद पैन कार्ड में जल्द करा लें ये अपडेट, नहीं तो अटक जाएंगे बहुत से काम

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 21 Feb 2022, 03:29:26 PM
pan card

Pan Card Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • शादी के बाद सरनेम बदल जाने पर पैन कार्ड में इसे अपडेट कराना जरूरी
  • पैन कार्ड अपडेट नहीं होने पर आपके कई जरूरी काम अटक सकते हैं




नई दिल्ली:  

PAN Card Alert: PAN CARD धारकों के लिए यह खबर काम की है. अगर आपकी भी हाल फिलहाल में शादी हुई है तो यह खबर आपके लिए ही है. PAN CARD धारक के लिए जरूरी है कि वह अपना मैरिटल स्टेट्स जल्द से जल्द पैन कार्ड में अपडेट कर लें वरना कई कामों में आपको परेशानी आ सकती है. पैन कार्ड  (PAN Card Update) की उपयोगिता वित्तीय कामकाजों में पड़ती है लेकिन क्या आप जानते हैं तो एक बार PAN CARD बनवा लेने के बाद इसे अपडेट करना भी जरूरी होता है. पैन कार्ड का अपडेट ना होना आपके कई जरूरी कामों में रुकावट पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः ICICI Bank और SBI के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस स्कीम से मिलेगा मोटा फायदा

शादी के बाद पैन में जरूर बदलवाएं सरनेम
पैन कार्ड के धारकों को शादी के बाद सरनेम बदल जाने पर इसे अपने पैन कार्ड पर भी चेंज करवा लेना चाहिए. आपकी पहचान के तौर पर आपकी सटीक और नयी जानकारी इस जरूरी दस्तावेज में दर्ज होनी बेहद जरूरी है. खासकर सरकारी परीक्षाओं में प्रवेश करने के लिए इस दस्तावेज में नाम में गड़बड़ी होना आपको परीक्षा देने से रोक सकता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप शादी के बाद अपना सरनेम पैन कार्ड में बदलाएं.

यह भी पढ़ेंः Bank Holiday March 2022: मार्च में बैंकों से जुड़े कामकाज निपटाने हैं तो देख लीजिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

कितना लगेगा चार्ज
सबसे पहले आपको Income Tax Department वेबसाइट पर जाकर Online Pan Application का फॉर्म भरना होगा. इसके लिए onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर क्लिक कर फॉर्म भरा जा सकता है. फॉर्म में अपने PAN को मेंशन करने के लिए आपको उस सेल को सेलेक्ट करना जो आपके नाम के सामने बना है. इस प्रक्रिया के बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को वेरिफाई करना होगा. आपको वेरिफिकेशन के लिए 'Validate' ऑप्शन पर टैप करना होगा और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको पेमेंट गेटवे का पेज मिलेगा. यहां आपको भारत में एड्रेस के लिए 110 रुपये और भारत के बाहर के एड्रेस के लिए 1,020 रुपये का भुगतान करना होगा. भुगतान करने के बाद पैन कार्ड एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके भरना होगा. उसके बाद फॉर्म की हार्ड कॉपी की प्रिंटआउट को निकाल लीजिए. इस पर दो पासपोर्ट साइज फोटो को लगाना होगा और साइन करना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जरूरी डाक्यूमेंट्स को भी सेल्फ अटेस्ट करना जरूरी है. अगर आपने नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के लिए आवेदन किया है तो एप्लिकेशन फॉर्म को पोस्ट के जरिए NSDL को भेजना होगा.

First Published : 21 Feb 2022, 01:14:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.