logo-image

खुशखबरीः Pan Card, Aadhar Card के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, मिलेगी अब ये सुविधा

Pan Card- Aadhar Card News: आधार कार्ड हो या पैन कार्ड सारे जरूरी दस्तावेज अब आपके घर के नजदीकी डाकघर में बनवाने की सुविधा मिलेगी. 

Updated on: 20 Mar 2022, 10:08 AM

highlights

  • 31 मार्च से नजदीकी सेंटर में इस सुविधा का मिलेगा लाभ
  • इसके लिए पोस्टमास्टर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है

यूपी/लखनऊ:

Pan Card- Aadhar Card News: पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhar Card) जितने जरूरी दस्तावेज हैं उतनी ही परेशानी इसे बनवाने में आती है. इन दस्तावेजों को बनवाने के लिए चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा. आधार कार्ड हो या पैन कार्ड सारे जरूरी दस्तावेज अब आपके घर के नजदीकी डाकघर में बनवाने की सुविधा मिलेगी. ग्रामीण इलाकों में मौजूद शाखा डाकघरों में इस सेंटर को पूरी तरह सक्रिय करने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है. इसके लिए सरकार ने डाकघरों में सेंटर के लिए सभी जरूरी तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कर दी हैं. बता दें कई शाखा डाकघरों में सेंटर का ट्रायल शुरू भी हो गया है. कॉमन सर्विस सेंटर के संचालन में किसी तरह की कोई परेशानी ना आए इसके लिए पोस्ट मास्टर्स को सेंटर से जुड़े कार्यों के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Whats App के नए फीचर से होगा ये फायदा, जल्दी से जान लें Update

कब से शुरू होगी सेवा
आपके नजदीकी डाकखाने में यह सुविधा 31 मार्च 2022 से शुरू हो जाएगी. यही नहीं आधार कार्ड, पैन कार्ड के अलावा 78 तरह की सुविधाएं डाकखाने में कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए मिलना शुरू हो जाएंगी. इस सुविधा के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है.  उत्तरप्रदेश के गोरखपुर डाकमंडल के सभी 618 डाकघरों में यह सुविधा तय तारीख से मिलना शुरू हो जाएंगी.