News Nation Logo

दिवाली पर सिर्फ 1 रुपया बना देगा धनवान, इन एप्स से करें डिजिटल गोल्ड की खरीददारी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 20 Oct 2022, 12:22:37 PM
GOLD 1

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • त्योहारी सीजन में मिल रहा सस्ता डिजिटल गोल्ट खरीदने का मौका 
  • डिजिटल की गोल्ड की खरीदारी पर गूगलपे, फोनपे व पेटीएम पर मिल रहा ऑफर 

नई दिल्ली :  

Dhanteras 2022: दिवाली (Diwali)आने में महज चार दिन शेष बचे हैं. ऐसे में ज्यदातर लोग विभिन्न प्रकार की शॅापिंग में व्यस्त है. धनतेरस व दिवाली पर सोना खरीदना (gold shopping) शुभ माना जाता है. अगर आप धनतेरस (Dhanteras)के अवसर पर डिजिटल गोल्ड (digital gold)खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि गूगलपे, फोन-पे व पेटीएम Google Pay, (Phone Pay and Paytm) पर सिर्फ एक रुपए में डिजिटल गोल्ड खरीदने का मौका मिल रहा है. आपको बता दें कि डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आप गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड फंड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond) में निवेश कर सकते हैं. आइये जानते हैं ऑफर का लाभ कैसे उठाएं.

यह भी  पढ़ें : Post Office की ये स्कीम कर देगी टेंशन फ्री, प्रतिमाह मिलेंगे 4000 रुपए

क्या है गूगल पे गोल्ड ?
आपको बता दें कि Google Pay गोल्ड लॉकर सुविधा देता है. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पे पर गोल्ड लॅाकर ऑप्शन सर्च करना होगा. एप को स्क्रॅाल करने के  बाद आप गूगल पे से सोना खरीदने के लिए हकदार हो जाएंगे. याद रहे ये सोना आपको सिर्फ सिक्कों के रूप में ही उपलब्ध होगा. वहीं पेटीएम (Paytm) डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट सर्विस के बारे में भी ज्यदातर लोग नहीं जानते हैं. आपको बता दें कि पेटीएम एप से आप डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा के सर्च कर सकते हैं. जिसके बाद आपको सोने की कीमत स्क्रीन पर अंकित हुई दिखाई देगी. इसके बाद आप जांच-परखने के  बाद 24 कैरेट का सोना खरीद सकते हैं. पेटीएम से खरीदे हुए डिजिटल गोल्ड को आप फिजिकल गोल्ड में भी बदल सकते हैं.

फोनपे से ऐसे खरीदें डिजिटल गोल्ड
पेटीएम व गूगलपे के बाद PhonePe भी आपको डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा प्रदान करता है. फोन पे से भी आप सिक्कों और बिस्कुटों में गोल्ड खरीद सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप फोन-पे के एप पर डिजिटल गोल्ड सर्च करेंगे. जिसके बाद आप अपनी इच्छा अनुसान डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. हालाकि आपको डिजिटली गोल्ड खरीदते वक्त सावधानी बरतनी है. क्योंकि त्योहारी सीजन पर ठग भी सक्रिय हैं. इसलिए इसके लिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपका एप फर्जी तो नहीं है. साथ ही नॅाटिफिकेशन में आने वाले लिंक को क्लिक करने से भी बचना होगा.

First Published : 20 Oct 2022, 12:22:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.