logo-image

Online Shopping Frauds: ई-कॅामर्स के लुभावने ऑफर कर सकते हैं अकाउंट खाली, ऐसे बरतें सावधानी

Online Shopping Frauds: जैसे-जैसे ऑनलाइन शॅापिंग का चलन बढ़ा है. वैसे ही साइबर फ्रॅाड के केस भी बढ़ते ही जा रहे हैं. ऑनलाइन शॅापिंग के कैसे बच सकते हैं इसी के बारे में बता रहे हैं एक्सपर्ट.

Updated on: 04 Aug 2023, 06:40 PM

highlights

  • अमेजन और फ्लिपकार्ट पर शुरू होने वाला है ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल
  • सेल में ग्राहक को लुभाने के लिए दिया जाता है लुभावना ऑफर
  • इन्हीं लुभावने ऑफर में लोग होते हैं ठगी का शिकार 

नई दिल्ली :

Online Shopping Frauds: अगस्त माह शुरू हो गया है, ये महिना पूरी तरह त्योहारी होता है. जिसमें ई-कोमर्स साइट तरह-तरह के लुभावने ऑफर निकालती हैं. अमेजन और फ्लिपकार्ट पर ऑफर का दौर शुरू होने वाला है. ऐसे ही ऑफर कई बार ग्राहक को गच्चा दे जाते हैं. क्योंकि ग्राहक लुभावने ऑफर को देखकर तत्काल खरीदने के सोचते हैं और गच्चा खा जाते हैं. आज हम आपको ऑनलाइन शॅापिंग फ्रॅाड से बचने के तरीके बता रहे हैं. क्योंकि  4 अगस्त से दो बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट(अमेजन और फ्लिपकार्ट) सेल लेकर आ रहे हैं. फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज और अमेजन पर ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल के नाम से सेल आ रही है... 

यह भी पढ़ें : Sahara Refund Started: निवेशकों को मिला बड़ा तोहफा, गृह मंत्री अमित शाह ने डूबा पैसा किया अकाउंट्स में ट्रांसफर

न दिखाएं जल्दबाजी
अक्सर देखा जाता है कि जैसे ही ई-कॅामर्स साइटों पर लुभावने ऑफर दिखते हैं. ग्राहक आनन-फानन में खरीदारी करना शुरू कर देते हैं. बस यहीं से उनकी गच्चा खाने की शुरुआत हो जाती है. एक्सपर्ट के मुताबिक मोबाइल स्क्रीन पर दिखने वाला चमकीला प्रोडेक्ट आपको लुभा तो सकता है, लेकिन वह असली है या नकली इसकी जांच करना आपकी जिम्मेदारी बन जाती है. किसी भी प्रोडेक्ट को खरीदने से पहले आपकों कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना है.  आइये जानते हैं क्या है वे मुख्य बातें? 

रेटिंग चैक करें
जिस प्रोडेक्ट को खरीद रहे हैं सबसे पहले उसकी रेटिंग चैक करें. साथ ही ये भी देखें कि लोग प्रोडेक्ट के बारे में क्या एक्सपीरिएंस शेयर कर रहे हैं. जिस कंपनी से आप प्रोडेक्ट खरीद रहे हैं उसकी कंपनी के बारे में आरएनडी करना भी जरूरी होता है.  क्योंकि मार्केट में सैंकडो़ं फर्जी कंपनी भी उपलब्ध हैं. ज्यादातर ऑर्डर कैश ऑन डिलीवरी में ही दें. क्योंकि इसमें आपको पैसा कम से कम सुरक्षित रहता है. प्राइस ट्रैकर की मदद से यह चेक कर लें कि कंपनी कीमत के नाम पर चूना तो नहीं लगा रही है.