logo-image

Online JOB Fraud: ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन पड़ सकता है महंगा, सरकार ने किया अलर्ट

Online JOB Fraud: अगर आप भी ऑनलाइन वेबसाइट्स (online websites)के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ये ऑनलाइन जॅाब (online job)देने वाली वेबसाइट आपको कंगाल तक बना सकती है. सरकार भी इसके लिए अलर्ट कर चुकी है.

Updated on: 14 Mar 2023, 07:03 PM

highlights

  • फर्जी वेबसाइट्स आवेदन के बाद करती हैं पैसों की मांग
  • स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संज्ञान में आए कई वेबसाइट्स के नाम 

नई दिल्ली :

Online JOB Fraud: अगर आप भी ऑनलाइन वेबसाइट्स (online websites)के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ये ऑनलाइन जॅाब (online job)देने वाली वेबसाइट आपको कंगाल तक बना सकती है. सरकार भी इसके लिए अलर्ट कर चुकी है. यही नहीं हजारों शिकायतें इन वेबसाइटों के खिलाफ साइबस सेल में आती हैं. इसलिए ऑनलाइन नौकरी (online job)के लिए आवेदन करने से पहले सोच-समझ लें. क्योंकि आपकी जरा सी चूक आपको कंगाल तक बना सकती है. इसलिए ऐसी वेबसाइटों को इग्नोर करेंगे तो अच्छा रहेगा.. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा 18 माह का DA, सरकार ने बताई अहम वजह

इन वेबसाइटों के खिलाफ मामले 
जानकारी के मुताबिक sarvashiksha.online, samagra.shikshaabhiyan.co.in, shikshaabhiyan.org.in की तरह कई सैकड़ों वेबसाइट मार्केट में उपलब्ध हैं. जिन्हे देखकर ये समझना मुश्किल होगा कि ये फर्जी हैं अथवा सही. क्योंकि इनका लेआउट बिल्कुल असली वेसबाइटों की तरह ही होता है. आपको बता दें कि  ये वेबसाइट इच्छुक आवेदकों को रोजगार के अवसरों की पेशकश कर रही हैं . भोले-भाले बेरोजगार लोग इनके झांसे में आ जाते हैं और ठगे जाते हैं.

यह भी पढ़ें : SBI EMI: 15 मार्च से SBI के ग्राहकों को लगेगा बड़ा झटका, Loan EMI में होगा इतना इजाफा

सरकार ने किया अलर्ट 
सरकार ने ऐसी किसी भी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन न करें. क्योंकि ये फर्जी वेबसाइट आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं. यही नहीं इन वेबसाइटों पर आवेदन होने के बाद आवेदकों से पैसों की डिमांड भी की जाती है. आवेदक फॅार्म सब्मिट करने के बाद मान लेता है कि उसका आवेदन सफल हुआ. लेकिन ये ऑनलाइन फीस लेकर लोगों को गच्चा भी दे रहै हैं. साथ ही आपके डाटा को बेच भी रहे हैं. इसलिए ऐसी किसी भी वेबसाइट पर ऑनलाइन जॅाब सर्च न करें.