logo-image

SBI EMI: 15 मार्च से SBI के ग्राहकों को लगेगा बड़ा झटका, Loan EMI में होगा इतना इजाफा

SBI Loan EMI Update: सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक समुह भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India)के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि बुधवार यानि 15 मार्च से लोन की ईएमआई (Loan EMI)में इजाफा हो जाएगा. यही नहीं नए लोन भी पहले से महंगे हो जाएंगे.

Updated on: 14 Mar 2023, 05:16 PM

highlights

  • बीपीएलआर से जुड़ा कर्ज चुकाना हो जाएगा अधिक महंगा
  • आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी अप्रैल में फिर से रेपो दरों में 25-बेस प्वाइंट की कर सकती है बढ़ोतरी 
  • पिछले 6 माह में कई बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, कर्ज की ईएमआई में आया जबरदस्त उछाल 

नई दिल्ली :

SBI Loan EMI Update: सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक समुह भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India)के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि बुधवार यानि 15 मार्च से लोन की ईएमआई (Loan EMI)में इजाफा हो जाएगा. यही नहीं नए लोन भी पहले से महंगे हो जाएंगे. आपको बता दें कि एसबीआई ने बेस रेट और बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (benchmark prime lending rate) (BPLR) में इजाफा करने का फैसला लिया है.  वेबसाइट के मुताबिक, बीपीएलआर में 70 आधार अंकों या 0.7 फीसदी का इजाफा किया जाएगा. जिसके बाद बीपीएलआर बढ़कर 14.85 फीसदी हो जाएगी..

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा 18 माह का DA, सरकार ने बताई अहम वजह

नए कर्ज के साथ ईएमआई बढ़ेगी
एक्सपर्ट अनुपम के मुताबिक, बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट बढ़ने से कर्ज चुकाना महंगा हो जाएगा. साथ ही नया लोन लेना भी घाटे का सौदा होगा. आपको बता दें कि फिलहाल बीपीएलआर दर  (BPLR)14.15 फीसदी है.  जिसे दिसंबर 2022 में भी रिवाइज्ड किया गया था. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार बैंक 15 मार्च 2023 को से बेस रेट में भी 70 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर 10.10 फीसदी कर देगा. जिसका ग्राहकों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा. आपको बता दें 99 फीसदी बैंक  एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट (EBLR) या रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) पर ही ग्राहकों को लोन मुहैया कराते हैं. 

अप्रैल फिर बढ़ सकती है रेपो दर 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक अप्रैल माह में एक बार फिर से आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी 25-बेस प्वाइंट का इजाफा कर सकती है. वहीं आपको बता दें कि पिछले 6 माह का रिकॅार्ड अगर निकाला जाए तो कई बैंकों ने अपनी एमसीएलआर में इजाफा किया है.  जिसके बाद ग्राहकों की लोन ईएमआई महंगी हो गई है. जब से आरबीआई ने रेपो दरों में इजाफा किया है तब से लगातार बैंक अपनी एमसीएलआर में इजाफा कर रहा है.