logo-image

Onion Price: प्याज ने बिगाड़ा रसोई का बजट, जानें इस महीने कहां तक पहुंचेगी कीमत?

Onion Price: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में प्याज के दाम 100 रुपए किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. जबकि अक्टूबर अंत में प्याज 78 रुपए किलो तक मिल रही थी. दिल्ली से सटे नोएडा में प्याज 100 रुपए किलो के भाव से बिक रही है

Updated on: 01 Nov 2023, 01:28 PM

New Delhi:

Onion Price: देश में लोग अभी टमाटर के आसमान छूते भाव को ठीक से भुला नहीं पाए थे कि अब प्याज ने लोगों का स्वाद बिगाड़ दिया है. प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. यही वजह है कि प्याज रसोई और थाली दोनों से गायब होती जा रही है. बाजार के विशेषज्ञों की मानें तो देश में प्याज के रेट अभी और बढ़ेंगे. खासकर दिवाली पर प्याज लोगों का बजट बिगाड़ेगी. जानकारों के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्याज का भाव 100 रुपए किलोग्राम तक जा सकता है. हालांकि दिसंबर में प्याज की नई फसल आने के बाद कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है. फिलहाल प्याज पर पड़ रही महंगाई की मार से लोगों को राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Rule Change: देश में आज से बदल गए ये 5 नियम, आपकी जेब पर ऐसे पढ़ेंगे भारी

दिसंबर में प्याज के रेट नीचे आने की संभावना

एक रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में प्याज के रेट नीचे आने की संभावना है. क्योंकि दिसंबर में नई फसल आने के बाद प्याज की सप्लाई बाजारों तक पहुंचेगी. इस तरह से दिसंबर मध्य तक ब्याज के दाम नीचे आ सकते हैं. हालांकि नई फसल आने के बाद भी स्थिति क्या रहेगी. इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर की वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में प्याज के दाम 100 रुपए किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. जबकि अक्टूबर अंत में प्याज 78 रुपए किलो तक मिल रही थी. दिल्ली से सटे नोएडा में प्याज 100 रुपए किलो के भाव से बिक रही है.  हालांकि कुछ राज्यों में प्याज के दाम अभी भी नियंत्रण में है. जैसे मध्य प्रदेश में प्याज की कीमत 53 से 54 रुपए किलोग्राम पर है. गोआ में प्याज का रेट 70 रुपए किलो के आसपास है. 

यह खबर भी पढ़ें- दिल्ली आने वाले हो जाएं सावधान, राजधानी में आज से नहीं घुसेंगे ऐसे वाहन...पढ़ें एडवाइजरी

दिवाली तक प्याज के भाव में लगातार वृद्धि

रिपोर्ट के अनुसार व्यापारियों का अनुमान है कि दिवाली तक प्याज के भाव में लगातार वृद्धि देखने को मिलेगी. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्याज के रेट 100 रुपए प्रति किलोग्रास से ऊपर निकल सकते हैं. हालांकि फिलहाल यहां प्याज का भाव 60 रुपए किलोग्राम पर है. आम लोगों पर प्याज के बढ़ते दाम का असर साफ दिखाई दे रहा है. बाजार और मंडियों में प्याज की बिक्री कम हो गई है. ग्राहक प्याज की रॉकेट बनते भाव को लेकर गहरी चिंता में हैं. नतीजतन प्याज की खपत में गिरावट आई है.