logo-image

Onion Price: अब नहीं बढ़ेंगी प्याज की कीमतें, सरकार ने लगाई लगाम

Onion Price: प्याज की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी की थाली महंगी कर दी है. लेकिन अब किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि विषय को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.

Updated on: 08 Dec 2023, 12:29 PM

highlights

  • बढ़ती चीनी की कीमतों पर शिकंजा कसेगी सरकार, निर्यात पॅालिसी में बदलाव
  • 31 मार्च, 2024 तक देश के बाहर नहीं जा सकेगी प्याज, सरकार ने आदेश किये जारी
  • आसमान छूती प्याज की कीमतों की वजह से आम आदमी की थाली हो गई थी महंगी

दिल्ली :

Onion Price: प्याज की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी की थाली महंगी कर दी है. लेकिन अब किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि विषय को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. सरकार के इस कदम से प्याज की कीमतें अपने मूल भाव पर आ जाएंगी. दिल्ली की बात करें तो आज प्याज का भाव 70 रुपए के पार पहुंच गया है.  बताया जा रहा है कि सरकार ने  मार्च, 2024 तक प्याज को बाहर भेजने पर  रोक लगा दी है. जिसका सीधा असर उसकी बढ़ती कीमतों पर पड़ेगा. सरकार प्याज की सप्लाई पर रोक सिर्फ इसलिए लगाई है. ताकि घरेलू मंडियों में इसकी आवक कम न हो. 

यह भी पढ़ें : महंगा नहीं होगा होम और कार लोन, RBI ने की घोषणा, रेपो रेट 6.50 फीसदी

मंडियों से गायब हुई प्याज
बेमौसम  हुई बारिश की वजह से इस बार घरेलू मंडियों से प्याज गायब हो गयी है. जिसकी वजह से लगातार प्याज की कीमतें आसमान छू रही है. मिडिल क्लास परिवारों में तो प्याज का यूज तक बंद कर दिया गया है. क्योंकि प्रतिदिन प्याज के दामों में इजाफा ही हो रहा है. मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने कहा है कि मार्च, 2024 तक प्‍याज के निर्यात पर पूरी तरह रोक लगाई जाती है. इस दौरान एक भी प्‍याज देश के बाहर नहीं जाना चाहिए, ताकि घरेलू बाजार में इसकी सप्‍लाई बनी रहे और कीमतों में उछाल न आने पाए. निर्यात पॅालिसी में कुछ बदलाव भी किये गये हैं. ताकि प्याज की कीमते अब और ज्यादा न बढ़ें. 

पॅालिसी में किया बदलाव
आपको बता दें कि शुक्रवार की सुबह एक नोटिफिकेशन जारी हुआ. जिसमें बताया गया कि प्याज की निर्यात पॅालिसी में थोड़ा बदलाव किया जा रहा है. नई पॅालिसी के तहत  31 मार्च, 2024 तक देश के बाहर प्‍याज के निर्यात पर पूरी तरह रोक लगाई जाती है. इसके साथ ही चीनी की बढ़ती कीमतों पर भी सरकार ने काबू पाने के लिए मिलों को आदेश जारी किए हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि पॅालिसी में बदलाव से प्याज व चीनी के दाम अब और ज्यादा नहीं बढ़ पाएंगे. साथ ही जैसे ही घरेलू मंडियों में प्याज की आवक बढ़ेगी तो कीमतें अपने नियंत्रण में आ जाएंगी.