logo-image

UP में हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार, सरकार का बड़ा फैसला

Mission Rozgar: नई सरकार के गठन के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के योगी सरकार (Yogi Government) जनता के लिए एक से बढ़कर एक फैसले ले रही है.

Updated on: 23 May 2022, 09:58 PM

नई दिल्ली :

Mission Rozgar: नई सरकार के गठन के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के योगी सरकार (Yogi Government) जनता के लिए एक से बढ़कर एक फैसले ले रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब यूपी में निवास करने वाले हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार देने की योजना तैयार की गई है. इसके लिए सर्वे कार्य भी शुरू हो गया है. पता लगाया जा रहा है कितने घरों में बेरोजगार लोग हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य की आर्थिक स्थिति (economic condition) को सुधारना है. आपको बता दें कि सरकार मिशन रोजगार (Mission Rozgar)के तहत अलग-अलग योजनाओं और रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए बेरोजगारों के परिवार कार्ड (family card)भी बनाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : कार-बाइक चलाने वालों की आई मौज, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कर दी ये बड़ी घोषणा

दरअसल, चुनाव से पहले ही घोषणापत्र में बीजेपी ने दावा किया था कि वे हर हाथ को काम देने पर विश्वास करते हैं. चुनाव जीतने के बाद ऐसी व्यवस्था की जाएगी. जिसमें कोई घर ऐसा न बचे जहां कोई कमाने वाला न हो. इसी वादे को पूरा करने के लिए सर्वे कार्य कराया जा रहा है. साथ ही ई-श्रम कार्ड व हेल्थ कार्ड की तर्ज पर ही परिवार कार्ड बनाया जाएगा. जिसके माध्यम के कई विभागों में लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा. कार्ड बनाने के पीछे सिर्फ सरकार  का ये मकसद है कि उन्हें पता चल सके कितने रोजगार सर्जित करने हैं.

आपको बता दें कि इस कार्ड में परिवार के बारे में सभी जानकारियां दर्ज होंगी. परिवार में कितने सदस्य हैं, उनकी शिक्षा क्या है, उनकी उम्र क्या है, कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है, यह सभी जानकारियां इस कार्ड में दर्ज होंगी. यही नहीं परिवार कार्ड को आधार से लिंक करने पर सरकार के पास उस परिवार से संबंधित सटीक जानकारी होगी कि किन परिवारों में एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, परिवार की सामाजिक स्थिति की भी जानकारी मिलेगी.