logo-image

कार-बाइक चलाने वालों की आई मौज, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कर दी ये बड़ी घोषणा

Electric Vehicle: अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार-बाइक लेने का मन बना रहे हैं तो ये खबर खास आपके लिए ही है. क्योंकि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने अब संकेत दे दिये हैं कि इलेक्ट्रिक कार-बाइक (electric car-bike) कीमत अब

Updated on: 23 May 2022, 09:01 PM

नई दिल्ली :

Electric Vehicle: अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार-बाइक लेने का मन बना रहे हैं तो ये खबर खास आपके लिए ही है. क्योंकि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने अब संकेत दे दिये हैं कि इलेक्ट्रिक कार-बाइक (electric car-bike) कीमत अब पेट्रोल (petrol)से भी सस्ती होने वाली है. आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन (green fuel) में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल (electric automobile) की लागत कम हो जाएगी. यानी इससे आम लोगों को फायदा होगा. यही नहीं सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी का प्रावधान करने वाली है. हालाकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन इसके संकेत भी सरकार ने दे दिये हैं. कई राज्यों में सब्सिडी देना शुरू भी कर दिया है.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, 2.59 लाख रुपये तक बढ़ने वाली है सैलरी

हाल ही में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए जानकारी दी कि प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत है, इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा. इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी. भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है. इसके साथ ही सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह किया गया. उन्‍होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करने के लिेए कहा. उन्होने कहा हरित ईंधन ही भविष्य की ऊर्जा होगी.

यही नहीं इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लागत उस स्तर तक आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. सुविधाओं के विस्तार के लिए काम कर रहे हैं. गडकरी ने आगे कहा, “हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) स्थापित कर रहे हैं.