logo-image

एक बार फिर किसानों की चमकी किस्मत, खाते में क्रेडिट होंगे 7000 रुपए

Government Scheme: किसानों को आत्मनिर्भर (farmers self reliant) बनाने के लिए सरकार तरह-तरह की योजना चलाती है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने के लिए पीएम सम्मान निधि (PM Samman Nidhi) की तर्ज पर ही मेरा पानी-मेरी विरासत

Updated on: 28 Jun 2022, 08:56 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के बाद अब सरकार ने ये योजना की शूरू
  • किसानों के सीधे खाते में 7000 रुपए डालकर आर्थिक मदद करना चाहती है सरकार 
  • मेरा पानी-मेरी विरासत के नाम से शुरू की सरकारी स्कीम 

नई दिल्ली :

Government Scheme: किसानों को आत्मनिर्भर (farmers self reliant) बनाने के लिए सरकार तरह-तरह की योजना चलाती है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने के लिए पीएम सम्मान निधि (PM Samman Nidhi) की तर्ज पर ही मेरा पानी-मेरी विरासत नाम (Mera Pani Meri Virasat Yojana) से योजना शुरू की है. जिसके तहत किसानों के खाते में 7000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर (7000 money transfer)की जाएगी. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार (Haryana Government) अपने राज्य के किसानों को 7000 रुपये का आर्थिक सहायता दे रही है. किसानों को खेती के लिए जरूरत से ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है और देश में लगातार पानी का लेवल गिरता जा रहा है. इसलिए हरियाणा सरकार ने इस खास योजना की शुरुआत की है.

यह भी पढ़ें : इन लोगों के लिए बुरी खबर, रेलवे नहीं देगा सरकारी नौकरी

ये मिलेंगे लाभ 
आपको बता दें कि योजना के तहत किसानों को मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग (बैसाखी मूंग) जैसी फसलों की खेती के लिए 7000 प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी. भूजल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर 80% अनुदान भी मिलेगा. इसके लिए लाभार्थी को हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. साथ ही 50 हार्टज पॉवर के इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग करने वाले किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. किसानों को अपने पिछ्ले साल के धान उत्पादन के 50 प्रतिशत हिस्से में विविधता लानी होगी. किसान के पास आधार नंबर से लिंक्ड बैंक खाता होना अनिवार्य है.

ये है आवेदन का तरीका 
इस योजना में अप्लाई करके लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin पर जाएं. इसके बाद में अपना यूजरनेम पासवर्ड डालें. अब दिया गया कैप्चा डालकर लॉगइन करें. साथ ही यदि इसके बाद भी कोई असमझ हो तो आप टोल फ्री नंबर - 1800-180-2117 पर भी कॅाल करके जानकारी जुटा सकते हैं.