logo-image

NPY:अब इन लोगों को मिलेंगे 500-500 रुपए प्रतिमाह, सरकार ने की घोषणा

यदि आप टीबी के मरीज हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े टीबी के मरीजों के लिए निक्षय पोषण योजना लेकर आई थी. जिसके तहत पात्र मरीजों को 500 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है.

Updated on: 08 Aug 2023, 11:20 AM

highlights

  • सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े टीबी के मरीजों के लिए शुरू की थी योजना 
  • जानकारी के अभाव में लोग नहीं उठा पा रहे योजना का लाभ 
  • आसान प्रोसेस के बाद हो जाते हैं 500 रुपए प्रतिमाह पाने के हकदार 

नई दिल्ली :

Nikshay Poshan Yojana: सरकार हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए कोई न कोई योजना जरूरी संचालित करती है.  लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में पात्र लोग भी स्कीम का लाभ नहीं उठा पाते हैं. आज हम जिस जन कल्याणकारी योजना की बात कर रहे हैं उसका नाम है निक्षय पोषण योजना. सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े टीबी मरीजों के लिए इस योजना की शुरूआत की थी. क्योंकि टीबी के मरीज को जितनी जरूरी दवाएं होती हैं. उससे कहीं ज्यादा जरूरी होता है परहेज का खाना. इसलिए सरकार ने खासकर टीबी के मरीजों के लिए स्कीम की शुरूआत की थी. लेकिन पात्र लोग भी स्कीम की फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. आइये जानते हैं योजना के बारे में जरूरी जानकारी. 

यह भी पढ़ें : 2000 KA Note: 2000 का नोट बदलने के सिर्फ 23 दिन शेष, 30 सितंबर 2023 है अंतिम दिन

नहीं मिल पाता पोष्टिक खाना
दरअसल, टीबी एक जानलेवा बीमारी है. लेकिन सरकार ने टीबी को देश से खत्म करने के लिए तमाम प्रकार के कार्यक्रम चलाए. लेकिन इन कार्यक्रमों की वजह से लोग जितने जागरूक होना चाहिए था. उतने नहीं हो सके. इसके बावजूद भी देश में टीबी के मरीज मिल जाते हैं. चिकित्सकों के मुताबिक टीबी के मरीजों के लिए दवा से पोष्टिक खाने की जरूरत होती है.  लेकिन कई बार पैसे की कमी के चलते संबंधित मरीज को पोषणयुक्त खाना नहीं मिल पाता है. जिसके चलते मरीज की जान पर बात बन आती है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए केन्द्र सरकार ने निक्षय पोषण योजना की शुरूआत की थी. ताकि कोई भी मरीज पोष्टिक खाने की वजह से दम न तोड़े.. 

13 लाख मरीजों को शामिल करने का लक्ष्य 
आपको बता दें कि सरकार ने निक्षय पोषण योजना के तहत देश के लगभग 13 लाख टीबी के मरीजों को शामिल करने का लक्ष्य रखा था.  जिन्हें योजना के तहत 500 रुपए प्रतिमाह दिये जाएंगे. ताकि उन्हें पोषणयुक्त खाना मिलता रहे. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य था कि टीबी के मरीजों का यदि खान-पान ठीक हो जाएगा तो  मरीजों की होने वाली मृत्युदर पर लगाम लग जाएगी. आपको बता दें कि निक्षय पोषण योजना के तहत केवल टीबी के मरीज ही कवर किये जाते हैं. इसलिए अन्य लोग इसमें आवेदन न करें.. 

आवेदन का तरीका
यदि आप निक्षय पोषण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो निक्षय पोर्टल पर पंजिकरण जरुरी है. साथ आवेदक के पास बीपीएल कार्ड भी होना जरुरी है. आवेदक के पास  विशेषज्ञ चिकित्सक द्रारा प्रमाणित किया हुआ प्रमाणपत्र, बैंक एकाउंट की डिटेल(पासबुक) साथ ही चिकित्सक का डाइट चार्ट होना आवश्यक है. इन सभी दस्तावेजों को लेकर आप ऑनलाइन या निकटवर्ती पीएचसी या सीएचसी पर जाकर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं...