logo-image

अब आपका घर भी बनेगा बुढ़ापे का सहारा, प्रतिमाह मिलेंगे 10,000 रुपए

Pension Scheme: अगर आपके पास अपना घर है और आप पैसों कि किल्लत झेल रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए काफी राहत भऱी हो सकती है. क्योंकि सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक पेंशन स्कीम शुरू (pension scheme started)की है.

Updated on: 20 Aug 2022, 06:23 PM

highlights

  • बुजुर्ग लोगों के लिए खास हो सकती स्कीम, कठिन वक्त में उठा सकते हैं फायदा
  •  खासकर प्राइवेट जॅाब वालों के लिए संजीवनी साबित हो सकती है स्कीम 

नई दिल्ली :

Pension Scheme: अगर आपके पास अपना घर है और आप पैसों कि किल्लत झेल रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए काफी राहत भऱी हो सकती है. क्योंकि सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक पेंशन स्कीम शुरू (pension scheme started)की है. जिसमें आपको हर माह 10,000 रुपए 15 सालों तक मिलते रहेंगे. सरकार ने मॅार्गेज लोन स्कीम (mortgage loan scheme)खासकर प्राइवेट जॅाब (private job) करने वालों के लिए शुरू की है. क्योंकि उन्हें पेंशन नहीं मिलती. जिसके चलते ये लोग खासकर बुढ़ापे पैसों की तंगी से दो-चार होते रहते हैं.  कठिन वक्त में आप  रिसर्व मॉर्गेज लोन स्कीम (Reserve Mortgage Loan Scheme)के साथ जुड़कर पैसों की कमी से मुक्ति पा सकते हैं. इसके लिए कुछ जरूरी प्रोसेस से आपको गुजरना होगा. इसके बाद 10 लाख रुपए प्रतिमाह (10 lakh per month)के आप हकदार बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें : अब ग्रेच्युटी के लिए 5 साल का नहीं करना पड़ेगा इंतजार, 1 साल में ही मिलेगी ग्रेच्युटी

क्या है रिवर्स मॅार्गेज स्कीम ?
रिवर्स मॅार्गेज स्कीम के तहत आपको अपने घर को बैंक  के पास गिरवी रखना होता है.  स्कीम के तहत आपके मकान की कीमत के हिसाब से आपके एकमुश्त पैसे बैंक में जमा हो जाते हैं. इस स्कीम की समय-सीमा 15 साल है. यानि 15 सालों तक आपको प्रतिमाह पैसा मिलता रहेगा. 15 सालों के बाद बैंक आपसे पैसे लौटाने के लिए कहेगा. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, बैंक मकान को कब्जे में ले लेता है. स्कीम की खास बात ये है कि 15 साल तक आप सैलरी की तरह बैंक  से पेंशन उठाते रहेंगे. इस बीच बैंक आपसे कभी पैसे की डिमांड नहीं करेगा.

ये है पात्रता 
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही उसकी उम्र 60 साल या उससे अधिक होना भी जरूरी है. पेंशन मिलने की समय-सीमा 15 साल होती है. आपको पेंशन की धनराशि कितनी मिलेगी. यह आपके मकान की कीमत पर निर्भर करेगा. एक उदाहरण के तौर पर यदि आपके मकान की कीमत 50 लाख रुपए है, तो आपको हर माह लगभग 10 हजार रुपए बैंक की ओर से मिलता रहेगा. इस कर्ज की खास बात ये है  कि आप मेडिकल इमरजेंसी पड़ने पर एकमुश्त धनराशि भी ले सकते हैं. साथ ही बैंक आपसे न्यूनतम इनकम के लिए भी बात नहीं करेगा. साथ ही मकान का वारिस पैसा जमा करके बैंक से मकान को छुड़ा सकता है. यदि किसी वजह से पैसा नहीं आता है तो बैंक आपके घर को निलाम कर पैसे वसूलता है.