logo-image

अब 39 रुपए लीटर में दौड़ेगी आपकी कार, पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल अब आम आदमी (Common man)की पहुंच से बिल्कुल बाहर होता जा रहा है. देश के कई शहरों में तो पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार है.

Updated on: 14 Sep 2022, 11:53 AM

highlights

  • सरकार की योजना के अनुसार, किसानों की आय दोगुनी होने करने वाली योजना को भी मिलेगा बल
  • केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी कई कार्यक्रमों में बता चुके हैं प्लान की बारीकियां 

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल अब आम आदमी (Common man)की पहुंच से बिल्कुल बाहर होता जा रहा है. देश के कई शहरों में तो पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर  के पार है. जिसके चलते कम आय वाले लोगों के मन में परेशानी का भाव है.  कुछ लोगों ने तो अपने वाहनों को बेचना तक शुरू कर दिया है. लेकिन आपको बता दें कि सरकार बहुत जल्द आपको पेट्रोल डीजल (Petrol Diesel Price)से मुक्ति दिलाने की योजना पर काम कर रही है. सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) इसका कई कार्यक्रमों में जिक्र भी कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही देश में पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (Petrol-Diesel dependency) को ही खत्म कर दिया है. इसका विकल्प सरकार तलाश चुकी है. इससे जहां एक और लोगों महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत मिलेगी. वहीं किसानों की आय दोगुनी करने की और भी एक कदम बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें : अब देश भर के हाईवेज से खत्म किये जाएंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

दरअसल, सरकार जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से बचाने के लिए अब फ्लेक्स ईंधन (Flex-Fuel)अनिवार्य करने जा रही है. जिसके बाद पेट्रोल डीजल की निर्भरता (petrol diesel dependency)अपने आप ही कम हो जाएगी. यही नहीं सरकार के इस कदम से किसानों की आमदनी (farmers' income)भी बढ़ जाएगी. एक कार्यक्रम में बोलते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि यह ईंधन पूरी तरह से किसान पर निर्भर होगा. जिसके बाद किसान भी व्यापारी बनने की और कदम बढ़ा चुका होगा. हाल ही में एक निजी कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने इसका पूरा प्लान जनता को समझाने की कोशिश भी की है.

गडकरी के मुताबिक सरकार बहुत जल्द देश में फ्लेक्स ईंधन की शुरुवात करने वाली हैं. जिससे आम जनता को काफी राहत मिलेगी. क्योंकि जब इस ईंधन से गाड़ियां चलने लगेंगी तो उनका खर्च घटकर लगभग आधा हो जाएगा. उन्होने एक आंकड़े के अनुसार बताया कि जैसे ही फ्लेक्स की ईंधन  (Flex-Fuel) की प्रति लीटर की कॅास्ट लगभग 39 से 45 रुपए प्रति लीटर तक पड़ेगी. इसके लिए उन्होने कार निर्माता कंपनियों से बात कर ली है. अलगे 6 माह में देश में फ्लेक्स ईंधन की गाड़ियां सड़कों पर फर्राटा भरती नजर आएंगी.

ऐसे करेगा काम 
आपको बता दें कि फ्लेक्स-ईंधन ( Flex-Fuel) फ्लेक्स-फ्यूल कारों (flex-fuel car) और फ्लेक्स फ्यूल (flex-fuel) की चर्चा हो रही है. आपको बताते हैं आखिरकार फ्लेक्स-फ्यूल (What is flex-fuel) आखिर है क्या ? फ्लेक्स-फ्यूल के जरिए आप अपनी कार को एथनॉल के साथ मिश्रित ईंधन पर चला सकते हैं. यानि फ्लेक्स-फ्यूल गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है. एक फ्लेक्स-इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है, इस ईंधन से आपकी कार बहुत ही सस्ते दामों में फर्राटा भरेगी.