News Nation Logo

अब देश भर के हाईवेज से खत्म किये जाएंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 14 Sep 2022, 10:15:49 AM
gadkari 92

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ऑटोमेटिक सिस्टम से होगी देशभर में टोल वसूली 
  • जीपीएस के माध्यम से आपके खाते से कटेगा पैसा
  • जितनी यात्रा, प्रति किमी के हिसाब से देना होगा टोल-टैक्स 

नई दिल्ली :  

New Toll System: अनाब-सनाब टोल टैक्स से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब देश के प्रत्येक हाईवे से टोल नाकों को खत्म किया जाएगा. इसका ऐलान केन्द्री सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road and Transport Minister Nitin Gadkari)कर चुके हैं. नई व्यवस्था के तहत आपके अकाउंट्स से ऑटोमेटिक टोल के पैसे कट जाएंगे. इसमें खास बात ये होगी कि आप जितनी संबंधित हाईवे पर यात्रा करेंगे आपको सिर्फ उतना ही पैसा चुकाना होगा. प्रत्येक हाईवे का प्रतिकिमी के हिसाब से रेट चार्ट होगा. सरकार का उद्देश्य इसके पीछे यात्रियों को राहत देने का है. क्योंकि अभी तक फास्टैग से टोल वसूली होती है. 

यह भी पढ़ें : अब जरूरी दवाओं की लिस्ट में शामिल हुई ये 34 दवाएं, 350 विशेषज्ञों ने लगाई मुहर

आपको बता दें कि करीब तीन साल से ही देश के हाईवेज पर फास्टैग का प्रचलन शुरू हुआ है. लेकिन इससे लोगों को परेशानी आ रही है कि जो व्यक्ति 10 किमी हाईवे का इस्तेमाल कर  रहा है. उससे भी उतना ही टैक्स वसूला जा रहा है. साथ ही जो व्यक्ति 50 किमी हाईवेज का यूज कर रहा है उसे भी उतना ही टोल टैक्स भरना पड़ रहा है. एक कार्यक्रम में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अब इस व्यवस्था से लोगों को राहत मिलने वाली है.  बहुत जल्द देश के सभी हाईवे से टोल नाकों को समाप्त किया जाएगा. हर गाड़ी में जीपीएस सिस्टम से ही टोल वसूला जाएगा. नई व्यवस्था शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं लगेगा.

ये ऑटोमैटिक सिस्टम 
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार टोल प्लाजा की जगह स्वचालित "नंबर प्लेट पहचान प्रणाली" शुरू  करने जा रही है. जिसके बाद आपके खातों से सीधे पैसा कट जाएगा. उन्होने कहा कि अब ऑटोमोबाइल नंबर प्लेट तकनीक या ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरा पेश करने जा रहे हैं. जिसके बाद किसी भी हाईवे पर टोल प्लाजा रखने की जरूरत नहीं होगी.  क्योंकि नंबर प्लेट स्कैन करने के बाद आपके खाते से पैसा काट लिया जाएगा. उन्होने बताया कि देश की सभी गाड़ियों में हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट यानी HSRP अनिवार्य की जाएगी.

First Published : 14 Sep 2022, 10:15:49 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.