logo-image

अब बेरोजगारी से मिलेगी मुक्ति, 10 लाख नौकरियां तैयार, जानें क्या है सरकार का प्लान

Job Update: इन दिनों भले ही चुनावी माहौल हो, लेकिन सरकार नए रोजगार पैदा करने पर जोर दे रही है. जानकारी के मुताबिक अगले पांच सालों में 10 लाख से ज्यादा नौकरियां लोगों को मिलेंगी. यही नहीं ये नौकरी हाइएस्ट पैकेज की होंगी.

Updated on: 11 Mar 2024, 12:58 PM

highlights

  • 20 लाख तक के सालाना पैकेज में हायर करेंगी कंपनियां 
  • कई सेक्टर नौकरी देने को तैयार, सरकार ने तैयार किया फुलप्रुफ प्लान 
  • अगले पांच साल में योग्य लोगों को मिलेगा भरपूर रोजगार

नई दिल्ली :

Job Update: इन दिनों भले ही चुनावी माहौल हो, लेकिन सरकार नए रोजगार पैदा करने पर जोर दे रही है.  जानकारी के मुताबिक अगले पांच सालों में 10 लाख से ज्यादा नौकरियां  लोगों को मिलेंगी. यही नहीं ये नौकरी हाइएस्ट पैकेज की होंगी. एक्सपर्ट के मुताबिक सालाना 20 लाख के पैकेज पर ये जॅाब योग्य लोगों को ऑफर की जाएंगी. इन जॅाब्स में कई सेक्टर शामिल हैं. मोदी सरकार का यह प्लान सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में जारी ग्रोथ से साकार होगा. इसका ब्लू प्रिंट सरकार ने तैयार कर लिया है. बताया जा रहा है कि अगले पांच सालों में इतना रोजगार इंडिया में होगा कि काफी हद तक लोगों को बेरोजगारी से मु्क्ति मिल जाएगी..  

यह भी पढ़ें : Vastu Tips: आखिर घर व दुकान में क्यों रखते हैं एक्वेरियम, जानें क्या मिलता है लाभ

यहां मिलेंगी 10 लाख नौकरियां 
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने हाल ही में टाटा ग्रुप सहित इस सेक्टर से जुड़ी अलग-अलग कंपनियों को 15 अरब डॉलर के निवेश की मंजूरी दी है. जिसके बाद नौकरियों का पिटारा खुल जाएगा. बताया जा  रहा है कि अकेली स्टाफिंग कंपनी रैंडस्टैड को 2024 में ही 40-50 हजार कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी. यही नहीं अगले पांच  सालों में ये सेक्टर दस लाख से  ज्यादा नौकरियां पैदा करेगा. आपको  बता दें कि ये ग्रोथ पिछले साल की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत ज्यादा होगी. सरकारी सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि ये सभी जॅाब्स हाइएस्ट सैलरी  पैकेज की होंगी.. 

टैलेंट को मिलेगी तरजीह 
आपको बता दें कि देश में सेमीकंडक्टर प्लांट शुरू होने को तैयार है. लेकिन शुरुआत में इसका प्रबंधन करने वाले लोग बाहर से बुलाए जाएंगे. इसके बाद कंपनियां लोकल लोगों को स्किल सिखाना शुरू करेंगी और उन्हें नौकरी देंगी. यानि 2027 तक अनुमानित 10 से 13 हजार लोगों की जरूरत वाला टैलेंट पूल तैयार हो सकेगा. जिसे बढ़ाते हुए आगामी दिनों में आगे ले जाएया जाएगा.  बताया जा रहा है कि इस सेक्टर में एंट्री लेवल के डिजाइन इंजीनियरों के लिए सालाना 15-20 लाख रुपए का पैकेज तैयार किया जाएगा.  साथ ही टॉप लेवल के लिए 2.5 करोड़ रुपए से भी अधिक  पैकेज पर योग्य लोग रखे जाएंगे.