logo-image

Vastu Tips: आखिर घर व दुकान में क्यों रखते हैं एक्वेरियम, जानें क्या मिलता है लाभ

Vastu Tips: फिश एक्वेरियम घर में सुंदरता और शांति का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फिश एक्वेरियम रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य

Updated on: 11 Mar 2024, 12:23 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips: फिश एक्वेरियम घर में सुंदरता और शांति का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फिश एक्वेरियम रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य, धन और समृद्धि में वृद्धि होती है। लेकिन, फिश एक्वेरियम रखने से पहले कुछ वास्तु नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा अर्थ का अनर्थ होना संभव हो सकता है. आइये जानते हैं घरों व दुकानों में कुछ लोग एक्वेरियम क्यों रखते हैं. साथ ही फिस रखने से ज्यादा लाभ होता है या कछुआ रखने से भी ग्रह ठीक हो जाते हैं. आइये जानते हैं आर्टिकल के माध्यम से एक्वेरियम के बारे में पूरी जानकारी.. 
 
1. क्या होनी चाहिये दिशा
उत्तर-पूर्व: यह दिशा जल तत्व का प्रतिनिधित्व करती है। इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखने से घर में धन, समृद्धि और सफलता आती है।
पूर्व: यह दिशा ज्ञान और शिक्षा का प्रतिनिधित्व करती है। इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखने से घर में ज्ञान और शिक्षा का प्रवाह बढ़ता है।
उत्तर: यह दिशा करियर और व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करती है। इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखने से घर में करियर और व्यवसाय में तरक्की मिलती है।
 
2. कितना होना चाहिए आकार
फिश एक्वेरियम का आकार घर के आकार के अनुपात में होना चाहिए।
फिश एक्वेरियम बहुत बड़ा या बहुत छोटा नहीं होना चाहिए।
आयताकार या चौकोर आकार का फिश एक्वेरियम सबसे शुभ माना जाता है।
 
3. मछलियों की संख्या कितनी होना जरूरी
फिश एक्वेरियम में मछलियों की संख्या 9, 18, या 27 होनी चाहिए।
8 मछलियां लाल रंग की और 1 मछली काली रंग की होनी चाहिए।
काली मछली को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला माना जाता है।
 
4. अन्य वास्तु नियम
फिश एक्वेरियम को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए।
फिश एक्वेरियम में मृत मछलियों को तुरंत निकाल देना चाहिए।
फिश एक्वेरियम में पानी का प्रवाह नियमित रूप से बदलना चाहिए।
फिश एक्वेरियम को घर के मुख्य द्वार के सामने नहीं रखना चाहिए।
फिश एक्वेरियम को बेडरूम में नहीं रखना चाहिए।
 
5. एक्वेरियम में ये रखना भी माना जाता है शुभ  
घर में फिश एक्वेरियम रखने से पहले इन वास्तु नियमों का पालन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य, धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।
यह भी ध्यान दें कि यह लेख केवल जानकारी के लिए है। यदि आप घर में फिश एक्वेरियम रखने की योजना बना रहे हैं, तो वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लेना महत्वपूर्ण है। फिश एक्वेरियम के अलावा, आप घर में अन्य वास्तु वस्तुएं भी रख सकते हैं, जैसे कि: मनी प्लांट, क्रिस्टल नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं , पिरॅमिड, विंड चाइम्स,  व कछुआ भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं और घर में शांति और सकारात्मक ऊर्जा का का प्रवाह करते हैं.