logo-image

अब घर बैठे ही मिलेंगे पीएम सम्मान निधि के 2000 रुपए, नहीं जाना पड़ेगा बैंक

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में 31 मई को देश के पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त ट्रांसफर की है. जानकारी के मुताबिक इससे 10 करोड़ से अधिक किसानों और परिवारों को फायदा होगा,

Updated on: 02 Jun 2022, 04:17 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में 31 मई को देश के पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त ट्रांसफर की है. जानकारी के मुताबिक इससे 10 करोड़ से अधिक किसानों और परिवारों को फायदा होगा, जिन्हें इसके तहत 2,000 रुपये मिले हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत सरकार ने स्पाइस मनी (Spice Money) नामक स्कीम शुरू की है. जिसकी मदद से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि आपको अपने गांव में ही मिल जाएगी. इसके लिए आपको बैंक जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी. आइये जानते हैं आप अपने गांव में कैसे पीएम किसान सम्मान निधि की धनराशि पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : बहुत काम का है ये पीपीएफ अकाउंट, एकमुश्त मिलेंगे 32 लाख रुपए

आपको बता दें कि 1 दिसंबर 2018 को हुई थी. इस योजना के तहत भूमिधारक किसानों के परिवारों पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों समेत सभी को 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.  किसानों और किसान परिवारों को अब बैंक शाखाओं तक जाने के लिए लंबी दूरी की यात्रा नहीं करनी होगी. जानकारी के मुताबिक हमारे अधिकारी, अपने समुदायों में विश्वसनीय बैंकिंग भागीदार, एईपीएस की मदद से किसानों को अपना पैसा निकालने में मदद करने के लिए गांवों में मौजूद रहेंगे.

आपको बता दें कि जिससे सब्सिडी राशि तक उनकी सुरक्षित पहुंच उपलब्ध होगी. pice Money ग्रामीण भारत में वित्तीय सेवाओं की पहुंच के मामले में मौजूद अंतर को भरने के प्रयासों की अगुवाई करते हुए देश के दूरस्थ कोनों में 700 जिलों और 5,000 ब्लॉक्स में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. जिससे भारत बैंकों के काम-काज के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिले हैं.