logo-image

बहुत काम का है ये पीपीएफ अकाउंट, एकमुश्त मिलेंगे 32 लाख रुपए

Children PPF Account: अगर आप भी बच्चों को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने बच्चों के लिए पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) की शुरुवात की है.

Updated on: 02 Jun 2022, 03:42 PM

नई दिल्ली :

Children PPF Account: अगर आप भी बच्चों को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने बच्चों के लिए पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) की शुरुवात की है. जिसमें निवेश करने पर आपको एकमुश्त 32 लाख रुपए मिलेंगे. यही नहीं कई अन्य सुविधा भी इस पीपीएफ अकाउंट के माध्यम से आपको मिलेंगी. साथ ही बच्चों के पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) के लिए उम्र की कोई समय-सीमा भी नहीं है. आप 3 साल का बच्चा होते ही उसके नाम ये अकाउंट खुलवा सकते हैं. जैसे ही आपका बच्चा 18 से 20 साल का होगा आपको एकमुश्त पैसा मिल जाएगा. उसके बाद न ही आपको शादी की चिंता होगी, और न ही उच्च शिक्षा की.

यह भी पढ़ें : अब महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 645 रुपये मिलेगा LPG सिलेंडर

आपको बता दें कि इस पीपीएफ अकाउंट (PPF account) को माता या पिता में से कोई एक ही चला सकता है. यदि दो बच्चे हैं तो एक को माता तथा दूसरे को पिता चलाएगा. 18 वर्ष की उम्र पूरी हो जाने के बाद बच्चा खुद उस अकाउंट को मैनेज (Account manage) कर सकता पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाकर फार्म-1 भरना होगा. बतौर पते के लिए आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड देना होगा. इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आप वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट की फोटो कॉपी दे सकते हैं. इसके साथ ही आपको बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट व एक पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा. आप 500 रुपए में यह अकाउंट खुलवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : नितिन गडकरी की घोषणा, पेट्रोल से भी सस्ती मिलेंगी इलेक्ट्रिक कार

इसके बाद आपके बच्चे के नाम पीपीएफ पासबुक जारी हो जाएगी. इसमें आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना अपनी क्षमता के हिसाब से निर्धारित रकम जमा कर फायदा उठा सकते हैं. इसमें रकम की भी कोई समय-सीमा नहीं है. आप जितना ज्यादा निवेश, जितने ज्यादा समय के लिए करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा.