logo-image

अब बिना इंटरनेट के PayTm से कर सकेंगे पेमेंट, बस करना होगा ये एक काम

अब Paytm ने घोषणा की है ये Tap to Pay फीचर को जारी कर रहा है. इससे आप बिना Paytm ऐप ओपन किए तुरंत पेमेंट कर सकते हैं.

Updated on: 02 Feb 2022, 07:09 PM

New Delhi:

देश दुनिया में पैमेंट ऐप Paytm यूजर बढ़ते ही जा रहें हैं. कहीं भी पेमेंट करना हो लोग PayTm का सहारा ही लेते हैं. आजकल बात शॉपिंग की हो या फिर एक चाय के स्टॉल पर चाय और टोस्ट के पैसे देने की, लोग Paytm को पैसे देने से ज्यादा आसान समझते हैं. लेकिन जब आपका नेटवर्क सही न हो या घर में वाईफाई के बदौलत मोबाइल में नेट न हो तब आप बाहर निकल कर paytm से पेमेंट नहीं कर पाते. और आजकल लोग डिजिटली पर इतना भरोसा करने लगे हैं कि आप लोगों ने पॉकेट में 10 रूपए रखना भी छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें- एक डिजिटल आईडी से पैन-आधार संग ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट होगा लिंक

इसी कड़ी में अब Paytm ने घोषणा की है ये Tap to Pay फीचर को जारी कर रहा है.  इससे आप बिना Paytm ऐप ओपन किए तुरंत पेमेंट कर सकते हैं. आप PoS मशीन पर अपने फोन को टैप करके ट्रांजैक्शन को पूरा कर सकते हैं.  आइये जानते है कैसे. 

बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप Paytm सर्विस जो NFC के जरिए पेमेंट करती है वो उसे इस्तेमाल कर सकते हैं.  ये सर्विस फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है. iOS यूजर्स इस सर्विस का यूज नहीं कर सकते हैं. NFC-सपोर्टेड Tap to Pay फीचर iPhone यूजर्स के लिए केवल Apple Pay के जरिए ही है जो कि भारत में फिलहाल उपलब्ध नहीं है. ऐसे में अगर आप एंड्रॉयड यूजर है और Tap to Pay फीचर का यूज अपने फोन पर करना चाहते हैं तो इसके लिए पूरा प्रोसेस चलिए आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या आप Facebook मैसेंजर का करते हैं इस्तेमाल ? तो जरूर पढ़ें यह खबर

इसके लिए आपको सबसे पहले Paytm ऐप ओपन करना है. ऐप ओपन करने से पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट जरूर कर लें. नए वर्जन में ही आपको टैप टू पे फीचर देखने को मिलेगा. 

ऐप ओपन हो जाने के बाद आपको Tap to Pay चूज करना होगा.  इसके बाद आपको Add New Card के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. ये आपको स्क्रीन के बॉटम पर मिलेगा. अगर आपने कार्ड की डिटेल्स पहले से सेव की है तो आप इस स्टेप को स्किप कर सकते हैं. 

इसके बाद उस कार्ड को सेलेक्ट करें जिसके लिए आप इस फीचर को एक्टिवेट करना चाहते हैं. फिर आपको Proceed to Verify Card पर टैप करना होगा.  आपके फोन पर वन टाइम पासवर्ड यानी की OTP आएगा. इसे एंटर करें और टैप टू पे फीचर एक्टिवेट हो जायेगा. 

यह भी पढ़ें- अब इन श्रमिकों की आई मौज, मिलेगी 36,000 रुपए पेंशन