logo-image

अब देश के इन हाईवेज पर बिना पेट्रोल-डीजल के ही दौड़ेंगी गाड़ियां, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

e-Highway in India: देश का आम आदमी इन दिनों सबसे ज्यादा पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की कीमतों को लेकर है. क्योकि पेट्रोल- डीजल (petrol-diesel) की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का जीना दुभर कर दिया है.

Updated on: 13 Sep 2022, 05:50 PM

highlights

  • सरकार तेजी से कर रही है पेट्रोल-डीजल मुक्त हाईवे बनाने पर काम 
  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कैसे हम अपना और देश का लाखों करोड़ रुपया बचा सकते हैं

नई दिल्ली :

e-Highway in India: देश का आम आदमी इन दिनों सबसे ज्यादा पेट्रोल-डीजल  (petrol-diesel)की कीमतों को लेकर है. क्योकि पेट्रोल- डीजल (petrol-diesel) की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का जीना दुभर कर दिया है. लोगों ने वाहनों को घरों में सोपीश बनाकर पार्क कर दिया है. साथ ही उनके स्थान पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट (public transport)का साहरा ले रहे हैं. लेकिन आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि भारत सरकार अब देश को पेट्रोल-डीजल मुक्त करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. इसके संकेत स्वयं सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)दे चुके हैं. नितिन गडकरी ने बताया कि भारत सरकार अब इलेक्ट्रिक हाईवे (e-Highway) बनाने की योजना पर काम कर रही है.  कुछ टाइम बाद देश में कई ऐसे हाईवेज होंगे जिन पर चलने के लिए आपको पेट्रोल-डीजल की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 752 रुपए में मिलने लगा गैस सिलेंडर

आपको बता दें कि 2 सितंबर को उद्योग मंडल इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) के कार्यक्रम में सड़क परिवहन मंत्री ने खुलकर बताया. उन्होने कहा कि सरकार सौर ऊर्जा के जरिए इलेक्ट्रिक राजमार्गों के विकास पर काम कर रही है. यह कदम अधिक माल ढुलाई क्षमता वाले ट्रकों और बसों की चार्जिंग को सुगम बनाएगा. जैसे ही ये हाईवेज बनकर तैयार होंगे. आपको इन हाईवेज पर पेट्रोल-डीजल कार चलाने की जरूरत ही नहीं होगी. क्योंकि हाईवेज पर आपको प्रति 10 किमी पर चार्जिंग प्वाइंट मिल जाएंगे. उन्होने साफ शब्दों में बताया कि सरकार देश की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को बिजली चालित बनाना चाहती है. ताकि लोगों सस्ते के साथ पॅाल्यूशन से भी छुटकारा मिल सके.

परिवहन मंत्री ने कहा कि ‘‘सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सौर और पवन ऊर्जा आधारित चार्जिंग व्यवस्था के विकास को प्रोत्साहित कर रही है. हम इलेक्ट्रिक राजमार्ग के विकास पर भी काम कर रहे हैं. यह सौर ऊर्जा के जरिये संचालित होंगे. इससे भारी माल ढुलाई क्षमता वाले वाले ट्रकों और बसों को यात्रा के दौरान चार्ज करने में सुविधा होगी.’’