News Nation Logo

अब हाईवेज से हटेंगे टोल नाके, नितिन गडकरी करने जा रहे हैं ये बड़ा बदलाव

Written By : sunder singh | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 09 Aug 2022, 12:10:07 PM
tolltax

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • जितनी यात्रा उतना ही टोल किया जाएगा वसूल
  • 1 रुपए प्रतिकिमी की दर से कटेंगे अकाउंट से पैसे 
  • अभी तक कम यात्रा पर भी देना पड़ता था फिक्स चार्ज 

नई दिल्ली :  

Nitin Gadkari New Rule: अगर आप भी हाईवेज पर टोल देते-देते परेशान हो गए हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road and Transport Minister Nitin Gadkari)ने इस समस्या का तोड़ निकाल लिया है. इसकी घोषणा वे संसद सत्र के दौरान भी कर चुके हैं. नितिन गडकरी के मुताबिक अब सभी हाईवेज से टोल-नाके हटाए जाएंगे. क्योंकि नई तकनीक के मुताबिक यात्रा के हिसाब से ही वाहन चालक से पैसे वसूले जाएंगे. यानि प्रत्येक गाड़ी में जीपीएस सिस्टम (GPS system) लागू किया जायेगा. जिसे गाड़ी मालिक के अकाउंट्स से लिंक किया जाएगा. जितने किमी आपकी गाड़ी हाईवे पर चलेगी उतने ही पैसे आपके अकाउंट्स से काट लिए जाएंगे. इसका उद्देश्य यात्रियों की जेब पर पड़ने वाले टेक्स को कम करना है. ताकि यात्रियों की जेब से फिक्स चार्ज न काटना पड़े.

यह भी पढ़ें : Har ghar tiranga: सिर्फ एक नारा देगा 30,000 रुपए जीतने का मौका, सरकार ने की घोषणा

दरअसल, फिलहाल सभी हाईवेज पर टोल-नाके लगाए गएं हैं.  जिनपर फास्टैग के माध्यम से टोल का पैसा वसूला जाता है. इस व्यवस्था में जिस व्यक्ति ने महज 15 किमी ही हाईवे का यूज किया है. उसे भी फिक्स चार्ज देना होता है. यानी उदाहरण के तौर पर दिल्ली मेरठ हाइवे को ही ले लीजिये यदि आप हाईवे पर मुरादनगर से चढे तो आपको फिर भी 85 रुपए ही टोल के भरने होंगे. जिससे कुछ लोगों ने तो हाईवे से चलना ही बंद कर दिया है. नई व्यवस्था के तहत आपके अकाउंट्स से सिर्फ उतने ही पैसे कटेंगे, जितना आपने हाईवे का यूज किया है. यानि मुरादनगर से मेरठ की दूरी यदि 25 किमी है तो प्रति किमी के हिसाब से 25 रुपए ही आपको बैंक अकाउंट से काटे ऑटोमेटिक कट जाएंगे. इससे यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी.

संसद सत्र के  दौरान नितिन गडकरी ने बताया कि बहुत जल्द वे ये सुविधा शुरु करने वाले हैं. जिसके बाद फास्टैग और टोल नाकों का खेल खत्म हो जाएगा. हालाकि उन्होने कब से ये जीपीएस सिस्टम शुरू होगा. इसकी तिथि तो निर्धारित नहीं की है. लेकिन ये जरूर बता दिया है कि बहुत जल्द नई व्यवस्था के तहत ही टोल वसूला जाएगा. जिससे हाईवेज पर चलने वाले करोडों यात्रियों को सुविधा का लाभ मिलेगा.

First Published : 09 Aug 2022, 12:09:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.