logo-image

अब 15 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन वालों को भी मिलेगा बिजली सब्सिडी का लाभ, सरकार की घोषणा

electricity subsidy: अगर आप भी दिल्ली सरकार की बिजली सब्सिडी (electricity subsidy) के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सब्सिडी रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर क

Updated on: 03 Nov 2022, 09:06 PM

highlights

  • सरकार ने बिजली सब्सिडी रजिस्ट्रेशन की तिथि रखी थी 31 अक्टूबर 
  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इसे बढ़ाकर अब 15 नवंबर कर दिया है
  • 20 फीसदी से ज्यादा पात्र उपभोक्ता नहीं कर पाए थे आवेदन 

नई दिल्ली :

electricity subsidy: अगर आप भी दिल्ली सरकार की बिजली सब्सिडी (electricity subsidy) के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सब्सिडी रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी है. आपको बता दें कि सब्सिडी योजना (subsidy scheme) में इस बार कुछ बदलाव भी दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने किया है. साथ ही इस बार रजिस्ट्रेशन कराए बगैर लगभग 20 फीसदी से ज्यदा उपभोक्ता रह गए थे. तभी से दिल्ली के पात्र लोग सब्सिडी योजना की तिथि बढाए जाने का मांग कर रहे थे. अब तिथि बढ़ने से उपभोक्ताओं ने चैन की सांस ली है.

यह भी पढ़ें : E-Shram: अब छोटे व्यापारी होंगे मालामाल, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 36000 रुपए

दरअसल, दिल्ली में 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं, इनमें से सब्सिडी पाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 47 लाख है. जानकारी के मुताबिक 31 अक्टूबर तक 34.84 लाख उपभोक्ताओं ने सब्सिडी योजना के तहत आवेदन कर दिया था. जबकि लगभग 20 फीसदी उपभोक्ता स्कीम से वंचित रह गए थे. 31 अक्टूबर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट थी. तभी से दिल्ली के पात्र बिजली उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे. जिसे सरकार ने मानते हुए तिथि को 15 नवंबर तक बढा दिया है.

क्या है सब्सिडी योजना 
आपको बता दें कि दिल्ली में निवास करने वाले ऐसे बिजली उपभोक्ता जो 200 यूनिट तक बिजली यूज करते हैं. उनका बिल दिल्ली सरकार योजना के तहत माफ किया हुआ था. इस बार सरकार ने योजना के नियमों में कुछ बदलाव और किए थे. इसमें सरकार 400 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को भी लाभ देने की स्कीम शुरू की थी. जिसमें 200 यूनिट से ज्यादा बिजली यूज करने पर 50 फीसदी की छूट देने का प्रावधान रखा था.