logo-image

E-Shram: अब छोटे व्यापारी होंगे मालामाल, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 36000 रुपए

National Pension Scheme: अगर आप स्वरोजगार (self employed)हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर ला देगी. क्योंकि सरकार ने छोटे दुकानदारों (small shopkeepers) के लिए बहुत ही फायदे स्कीम शुरू की है. जिससे जुड़ने के बाद आपको प्रतिमाह 3 हजार रुपए मिलें

Updated on: 03 Nov 2022, 07:26 PM

highlights

  • नेशनल पेंशन स्कीम के तहत मिलेगा छोटे दुकानदारों को लाभ 
  • ई-श्रम कार्ड धारक कर सकते हैं स्कीम के लिए आवेदन

नई दिल्ली :

National Pension Scheme: अगर आप स्वरोजगार (self employed)हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर ला देगी. क्योंकि सरकार ने छोटे दुकानदारों (small shopkeepers) के लिए बहुत ही फायदे स्कीम शुरू की है. जिससे जुड़ने के बाद आपको प्रतिमाह 3 हजार रुपए मिलेंगे. यानि आपके अकाउंट में सालाना 36000 रुपए क्रेडिंट होंगे. आपको बता दें कि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने स्वरोजगारों के लिए एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme) के तहत निवेश का मौका दिया है. हालाकि सरकार ने इसमें ये शर्त रखी है कि स्कीम का लाभ सिर्फ ई-श्रम कार्ड धारकों को ही मिलेगा. इसलिए यदि स्वरोजगार हैं और आपका रजिस्ट्रेशन ई-श्रमकार्ड (e-shram card) के तहत नहीं हुआ है तो करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों का सहारा बनी सरकार, मिलेगी 1,11,000 रुपए मिलेगी मदद

18 से 40 साल की उम्र 
दरअसल, 'नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ इंप्लॉइड पर्सन्स योजना' (Traders and Self Employed Persons Scheme)सरकार ने गांव गली में छोटी-छोटी दुकान खोलकर अपना अपना काम रोजगार चलाने वालों के लिए शुरू की है. साथ ही छोटी आमदनी वाले जैसे रेहड़ी, पटरी व फेरी वाले भी स्कीम के तहत आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए उम्र 18 से 40 के बीच निर्धारित की गई है. साथ ही इसमें आवेदन करने वाले की सालाना आय 1.5 करोड़ से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ये है पात्रता 
स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार कुछ नियम व शर्त भी रखी हैं. जैसे जो छोटा व्यापारी इसका लाभ लेगा उसका ईपीएफओ में खाता नहीं होना चाहिए. साथ ही वह आवेदक इनकम टैक्स के दायरे में भी नहीं आना चाहिये.  यदि कमाई पर टैक्स की देनदारी है तो या ईपीएफओ में खात है तो ऐसे व्यापारी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा.  यदि आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो 'नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ इंप्लॉइड पर्सन्स योजना'  के तहत आवेदन कर सकते हैं .

60 साल के बाद पेंशन 
आपको  बता दें कि देश में लगभग 4 करोड़ ऐसे लोग हैं जो कहीं न कहीं छोटा-मोटा व्यापार करके अपने परिवार का पेट पालते हैं. स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद प्रतिमाह 3 हजार रुपए पेंशन के रूप में मिलना शुरू हो जाएगा. यह पूरी तरह से स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है. यानि स्कीम से लाभ पाने के लिए एक निश्चित धनराशि आपको निवेश करनी होगी. इसके बाद ही आप पेंशन का लाभ ले सकते हैं.