logo-image

अब इन लोगों का सहारा बनी सरकार, मिलेगी 1,11,000 रुपए मिलेगी मदद

PM Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए सरकारी पेंशन स्कीम (pension scheme)की शुरुआत की है.

Updated on: 03 Nov 2022, 05:56 PM

highlights

  • खासकर बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए शुरू की सरकार ने स्कीम 
  • 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी ले  सकते हैं स्कीम का लाभ 

नई दिल्ली :

PM Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए सरकारी पेंशन स्कीम (pension scheme)की शुरुआत की है. जिसमें स्कीम से जुड़ने वालों को 1 लाख 11 हजार रुपए सालाना तक पेंशन मिल सकती है. सरकार ने रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों की आर्थिक स्थिति को ठीक रखने का प्लान बनाया है. इसके अलावा भी स्कीम से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य लाभ भी मिलेंगे. यहां हम   'पीएम वय वंदना योजना' (PM Vaya Vandana Yojana) की बात कर रहे हैं. इसकी शुरुआत तो सरकार ने पहले ही कर दी थी. लेकिन हाल ही में स्कीम को लेकर कुछ बदलाव किये गये हैं.

यह भी पढ़ें : EV: अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की हुई चांदी, लाखों रूपए की मदद करेगी सरकार

दरअसल, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना रिटायरमेंट के बाद को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी. पहले इसकी अवधि 31 मार्च, 2020 तक थी. इसके बाद स्कीम को 2023 तक बढ़ा दिया गया है. इसलिए 60 साल या उससे ज्यादा उम्र की समय-सीमा रखी गई है. अक्सर आपने देखा होगा कि रिटायरमेंट के बाद खासकर प्राइवेट जॅाब चली जाने के बाद पैसों की किल्लत से जुझना पड़ता है. इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए.  'पीएम वय वंदना योजना' शुरू की गई थी. अभी तक स्कीम से जुड़कर लाखों लोग इसका फायदा उठा रहे हैं.

60 साल की उम्र 
इस सरकारी स्कीम से जुड़ने के लिए आवेदक की उम्र 60 साल या उससे अधिक होना आवश्यक है. साथ ही स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख रुपए ही निवेश किये जा सकते हैं. यही नहीं इस स्कीम को भारतीय जीवन बीमा निगम के हैंडओवर कर दिया गया है. स्कीम के तहत आपको एकमुश्त धनराशि का निवेश करना होता है. इसके बाद आपको प्रतिमा, त्रिमासिक, या छमाही पेंशन के रूप में धनराशि प्राप्त होती रहती है. रकम बर ब्याज की अगर बात करें तो 5 से 6 फीसदी का रिटर्न आपको आसानी से मिल जाता है.