logo-image

अब 1 रुपए प्रति किमी दौड़ेगी ये कार, Nitin Gadkari ने की लॅान्च

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है. अब निजि वाहन चलाना आम आदमी के बसकी बात नहीं रही है. इसलिए सरकार ने जनता को सस्ता परिवहन देने के लिए इसका तोड़ निकाल लिया है.

Updated on: 21 Mar 2022, 05:58 PM

highlights

  • पेट्रोल-डीजल का झंझट हो जाएगा पूरी तरह खत्म  
  • मार्केट में आई ग्रीन हाईड्रोजन चलित कार 

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है. अब निजि वाहन चलाना आम आदमी के बसकी बात नहीं रही है. इसलिए सरकार ने जनता को सस्ता परिवहन देने के लिए इसका तोड़ निकाल लिया है. हाल ही में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Transport Minister Nitin Gadkari) ने ग्रीन हाईड्रोजन चलित कार लॅान्च की है. बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों बाद ये कार आम आदमी के लिए मार्केट में उपलब्ध हो जाएगी. हाईड्रोजन चलित कार (hydrogen powered car) 1 रूपया प्रति किमी की दर आपकी गाड़ी दौड़ाएगी. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य जनता को सस्ता परिवहन उपलब्ध कराना ही नहीं बल्की आम जन को प्रदूषण से मुक्ति दिलाना भी है. बताया जा रहा है नितिन गडकरी के पास खुद भी ग्रीन हाई़ड्रोजन से चलने वाली कार है. जिसकी सवारी वे कभी-कभी करते हैं.

यह भी पढ़ें : इन ट्रेनों में बिना टिकट भी कर सकते हैं सफर, जानें क्या है नया नियम

cng से भी होगी सस्ती 
ग्रीन हाइड्रोजन चलित इस कार को देश में गेम चेंजर के तौर पर देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि ग्रीन हाइड्रोजन पावर्ड कार को फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॅान्च किया जा रहा है. अगर यह कार सफल होती है तो आने वाले समय में ऐसे वाहन पूरे देश में बेचे जाएंगे. ऐसी कारों को चलाना पेट्रोल और सीएनजी कारों की तुलना में काफी सस्ता होगा. आपको बता दें कि कार लॅान्चिंग के अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी और ऊर्जा मंत्री और भारी उद्योग मंत्री भी उपस्थित थे.

बताया जा रहा है कि फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट लांच किया. इस पायलट प्रोजेक्ट में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की एफसीईवी टोयोटा किर्लोस्कर मिराई कार शामिल होगी. यही नहीं इन कारों को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के सहयोग से विकसित किया गया है. यह देश में ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर चलने वाली पहली कार है. गौरतलब है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन की स्पीड अन्य तेज वाहनों के मुकाबले ज्यादा होगी. पलक झपकते यह गाड़ी फर्राटे भरने लगेगी. हालाकि ये प्रयोग कब तक सफल हो पाएगा इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो पाई है.