logo-image

अब इन लोगों को मिलेगी 1,11,000 रुपए पेंशन, पैसों की चिंता हो जाएगी खत्म

PM Pension Scheme: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सता रही है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) के लिए शानदार सरकारी स्कीम लेकर आई है.

Updated on: 17 Jul 2022, 08:18 PM

highlights

  • बुजुर्गों को नहीं सताएगी पैसों की चिंता
  • 60 साल से ऊपर के लोग भी स्कीम से जुड़कर कर सकते हैं लाभ प्राप्त 

नई दिल्ली :

PM Pension Scheme: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सता रही है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)सीनियर सिटिजन (Senior Citizens) के लिए शानदार सरकारी स्कीम लेकर आई है. जिसमें आपको महत्वपूर्ण पड़ाव पर 1 लाख रुपए से ज्यादा की रुपए की पेंशन देगी. यही नहीं इस स्कीम के माध्यम से आप अन्य दर्जनों लाभ भी उठा सकते हैं. आपको बता दें कि स्कीम के तहत 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए सरकार ने 'पीएम वय वंदना योजना' (PM Vaya Vandana Yojana) की शुरुआत की है. इसके तहत आप सालाना 1,11,000 रुपये तक पेंशन (Senior Citizens Savings Scheme) पा सकते हैं. यदि आप निवेश के बारे में सोच रहे हैं तुरंत पीएम वय वंदना योजना से जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : DA बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 7,020 रुपये

बुढ़ापे की लाठी है ये स्कीम 
दरअसल, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना बुजुर्गों को उनके जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है. इसकी अवधि 31 मार्च, 2020 तक थी, लेकिन अब इसे मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया गया है. इसलिए 60 साल या उससे ज्यादा के सीनियर सिटिजन स्कीम से जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना को बुढ़ापे की लाठी के रूप में देखा जा रहा है. इसलिए यदि आपको भी बुढ़ापे में पैसों की चिंता सता रही है तो तत्काल स्कीम से जुड़ सकते हैं. हालाकि न्यूज नेशन किसी भी स्कीम से जुड़ने की सलाह नहीं देता है. खबर का उद्देश्य सिर्फ लोगों को जागरूक करना मात्र है.

इस योजना से जुड़ने के लिए काम से कम उम्र 60 साल है. यानी 60 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक इसमें निवेश कर सकते हैं. इसके तहत अधिकतम उम्र की सीमा तय नहीं है. आपको बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है. इस स्कीम के संचालन की जिम्मेदारी जीवन बीमा निगम (LIC) को सौंपा गया है. इस योजना में पेंशन के लिए आपको एकमुश्त राशि निवेश करना होता है. और फिर आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं. ये स्कीम खासकर लोगों को रिटायरमेंट के बाद शुरू की गई है.