News Nation Logo

DA बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 7,020 रुपये

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 Jul 2022, 05:26:41 PM
7th pay

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

7th Pay Commission: काफी टाइम से डीए व एरियर का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि बढ़े हुए डीए और एरियर (DA Arrear) को लेकर फैंसला लगभग हो चुका है. बस औपचारिक घोषणा होना बाकी है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों (government employees) के डीए में ऐलान होना तय है. फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी के दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है. महंगाई के आकड़ों (Inflation Rate) को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार 4-5 फीसदी डीए में इजाफा कर सकती है. साथ ही जल्द ही कर्मचारियों को बकाया डीए का भी भुगतान किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : बारिश या तूफान में फसल हो जाए खराब तो न हों परेशान, सरकार देगी मुआवजा

आपको बता दें कि केन्द्रीय कर्मचारी पिछले 18 महीने के डीए के लिए मांग कर रहे हैं. लेकिन हर माह कोई न कोई अड़चन आने के कारण मामला अटक जाता है. कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने डीए को होल्ड कर दिया था. कर्मचारी लगातार इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं. हालांकि, डीए में बढ़ोतरी और बकाया डीए भुगतान पर सरकार की ओर से किसी भी तरह की घोषणा नहीं की गई है. इस साल मार्च महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. खबरों के मुताबिक सरकार अगस्त के पहले सप्ताह में बड़ा ऐलान करने की संभावना है.

5 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए
7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार, फिलहाल कर्मचारियों की पे मैट्रिक्स लेवल 3 से बेसिक सैलरी का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है. अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है. अब अगर ये 39 फीसदी होता है, तो कर्मचारी को 7,020 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा. 

First Published : 17 Jul 2022, 05:26:41 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.