logo-image

अब ये लोग भी बनवा सकेंगे E-Shram card,पात्रता में हुए ये अहम बदलाव

E-Shram card new update: ई-श्रम की पात्रता (Eligibility for e-labor)को लेकर अब सरकार ने सारी शंकाए दूर कर दी हैं. क्योंकि अभी तक भी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्होने पात्र न होते हुए भी स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कर दिया था.

Updated on: 01 Nov 2022, 11:28 AM

highlights

  •  22 करोड़ से ज्यादा लोग अब ई-श्रम के तहत कर चुके हैं आवेदन 
  • सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को कई अन्य सुविधाओं का भी देना चाहती है लाभ 

नई दिल्ली :

E-Shram card new update: ई-श्रम की पात्रता (Eligibility for e-labor)को लेकर अब सरकार ने सारी शंकाए दूर कर दी हैं. क्योंकि अभी तक भी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्होने पात्र न होते हुए भी स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कर दिया था. लेकिन उन्हें स्कीम का लाभ नहीं मिला. इसलिए सरकार ने स्पष्ट किया है कि कौन-कौन लोग योजना के तहत लाभार्थी बन सकते हैं. दसअसल अभी तक लगभग 22 करोड़ से ज्यादा लोग ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration on e-shram portal)कर चुके हैं. सरकार की मंशा के मुताबिक अब कार्ड धारकों को अन्य भी कई सुविधाओं से जोड़ा जाएगा. इसलिए पात्र लोग ही रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : आज से LPG सिलेंडर हुआ 115 रुपए सस्ता, ये 5 बदलाव भी लेकर आया 1 नवंबर

किसानों को लेकर अपडेट 
अभी तक लाखों की संख्या में किसान असमंजस में हैं कि क्या वे भी ई-श्रम (e-shram) के तहत आवेदन कर सकते हैं या नहीं? समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने स्पष्ट किया है कि ऐसे किसान जो ईएसआईसी और ईपीएफओ के अंतर्गत आने वाले हैं वे पंजीकरण नहीं करा सकते हैं. साथ ही कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration on e-shram portal)करने के लिए पात्र माने जाएंगे. इसलिए जो लोग पात्र नहीं हैं वे ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन न करें क्योंकि सरकार ने उन्हें इस  सुविधा से बाहर रखा है. वहीं श्रम मंत्रालय ने ये भी अपडेट किया है कि जिन अपात्र लोगों ने रजिस्ट्रेशन कर दिया है. उन्हें रद्द किया जाएगा. 

चौका देंगे ये आंकड़े
आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि अब तक हुए रजिस्ट्रेशन में कुल 55 फीसदी संख्या महिलाओं की है. जबकि पुरुषों की लगभग 45 फीसदी है. इसके अलावा श्रम मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक अब ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holders)को सरकार कई अन्य सुविधाओं से भी जोड़ने वाली है. पहले भी कार्ड धारकों को प्रदानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत 2 लाख के इंश्योरेंस की सुविधा सरकार दे चुकी है. बताया जा रहा है कि अब यह कार्ड संबंधि व्यक्ति के पहचानपत्र के रूप में भी काम करेगा. जिसे पूरे देश में मान्य करने की तैयारी है. जिसके तहत सरकार सभी कार्ड धारकों को कुछ अहम सुविधाओं से जोड़ेगी.