News Nation Logo

आज से LPG सिलेंडर हुआ 115 रुपए सस्ता, ये 5 बदलाव भी लेकर आया 1 नवंबर

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 01 Nov 2022, 10:42:06 AM
lpg34

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बीमा कंपनियों ने केवाईसी की अनिवार्य, नियम न मानने पर होगा नुकसान 
  • दिल्ली  में आज के बाद नहीं होगा सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन 

नई दिल्ली :  

1st November Changes: अगर आप खाने-पीने संबंधी व्यापार करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पेट्रोलियम मंत्रालय ने कॅामर्शियल सिलेंडर में पूरे 115 रुपए घटा दिये हैं. इसके अलावा भी 1 नवंबर कई बड़े बदलाव लेकर आया है. जैसे दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए अब रजिस्ट्रेशन बंद कर दिये गये हैं. यानि जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें पूरा बिल चुकाना होगा. साथ ही हेल्थ और जनरल बीमा कंपनियों ने अब केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसके अलवा ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव की खबर है. हालाकि अभी तक टाइम-टेबल की अपडेटिड लिस्ट रेलवे ने जारी नहीं की है. 

1 नवंबर की सबसे बड़ी सौगात व्यापारियों को मिली है. क्योंकि एलपीजी के दामों में बड़ी कटौती की गई है. यानि आज से सभी व्यापारियों को 115 रुपए  सस्ता एलपीजी सिलेंडर मिलेगा. पिछले तीन माह से लगातार बिजनेस के लिए  यूज होने वाले सिलेंडरों के दामों में कटौती की जा रही है. हालाकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पहले की तरह ही 15 किलो वाला सिलेंडर आपको मिलता रहेगा. साथी ही आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर के दामों में जरूर कमी देखने को मिल रही है. दिल्ली में 10 किग्रा वाले कंपोजिट सिलेंडर के दाम 749 रुपए बताए जा रहे हैं. आपको बता दें कि अलग-अलग शहरों में कंपोजिट सिलेंडर के दाम भी अलग-अलग ही होते हैं.

यह भी पढ़ें : Twitter पर कर दी ये पोस्ट तो सीधा जाओगे जेल, गाइडलाइन जारी

KYC की अनिवार्यता 
जानकारी के मुताबिक 1 नवंबर से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा धारकों को केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. जिसका सीधा असर आपके क्लेप पर पड़ने वाला है. यदि आप नियम फॅालो नहीं  करते हैं तो आपका क्लेम रद्द भी हो सकता है. इसके अलावा तय तिथि अनुसार केवाईसी न करने वालों को कुछ चार्ज भी देना पड़ सकता है. इसलिए बीमा कंपनियों की गाइडलाइन के अनुसार समय से केवाईसी जरूर करा लें. बताया जा रहा है कि बीमा कंपनी केवाईसी की सुविधा ऑनलाइन भी शुरु करने वाली है. ताकि लोगों को ज्यादा परेशानी न हो.

बिजली सब्सिडी में बदलाव 
दिल्ली सरकार ने बिजली सब्सिडी का लाभ लेने के लिए 31 अक्टूबर डेड लाइन रखी थी. जो कल पूरी हो गई. इसलिए अब जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन नहीं करााया है वे बिजली सब्सिडी का लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे. आपको बता दें कि नए नियम के तहत उन लोगों को भी सब्सिडी के तहत 50 फीसदी छूट मिलेगी. जिन्होने 200 यूनिट से ज्यादा की बिजली खपत की है. लेकिन इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया था.

First Published : 01 Nov 2022, 10:42:06 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.