logo-image

Twitter पर कर दी ये पोस्ट तो सीधा जाओगे जेल, गाइडलाइन जारी

Twitter Alert: अगर आप भी ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि जरा सी गलती आपको जेल की हवा तक खिला सकती है. क्योंकि जब से एलन मस्क (Elon Musk)ने ट्विटर को खरीदा कई नियमों में चेंजेज किये गये हैं.

Updated on: 31 Oct 2022, 04:51 PM

highlights

  • पिछले तीन दिनों से लगातार फैसले ले रहा ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क 
  • ब्लु टिक के लिए भी प्रतिमाह चार्ज लगाने का किया ऐलान 

नई दिल्ली :

Twitter Alert: अगर आप भी ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत  काम की है. क्योंकि जरा सी गलती आपको जेल की हवा तक खिला सकती है. क्योंकि जब से एलन मस्क (Elon Musk)ने ट्विटर को खरीदा कई नियमों में चेंजेज किये गये हैं. नई जानकारी के मुताबिक कुछ भी गलत पोस्ट अब जुर्माने के साथ आपको जेल पहुंचाने के लिए काफी है. इसलिए काफी सोच-समझकर ही ट्विटर की चिड़िया उड़ाएं. अन्यथा परेशानी में फंसने में देर नहीं लगेगी. आइये जानते हैं किस तरह की पोस्ट को लेकर नाराज है ट्विटर, साथ ही किस तरह की पोस्ट से यूजर को बचना है.

यह भी पढ़ें : 1 नवंबर से ये अहम बदलाव बिगाड़ देंगे आपका बजट, सीधा पडे़गा जेब पर असर

भूलकर भी न करें अश्लील मैसेज
ट्विटर गाइडलाइन के मुताबिक ट्विटर एक पढ़े-लिखे और खास वर्ग के लिए बनाया गया सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म है. इसलिए फेसबुक की तरह ट्विटर पर भूलकर अश्लील मैसेज पोस्ट करना आपके लिए बहुत बड़ी परेशानी बन सकती है. साथ ही आपको इस तरह के कमेंट्स से भी बचना है. जो अश्लीलता को दर्शाते हों. इसके अलावा आतंकी गतिविधियों से जुड़ी पोस्ट भी गलती से ट्विटर पर न करें. क्योंकि नियमों के मुताबिक ऐसा करना गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है. इसलिए देश विरोधी या आतंकी संगठन से जुड़ी कोई पोस्ट ट्विटर पर बिल्कुल न करें.

धार्मिक भावना भड़काना 
आपको बता दें कि अक्सर फेसबुक या इंस्टा पर किसी भी तरह की पोस्ट वायरल कर देते हैं. लेकिन ट्विटर पर अब धार्मिक भावनाएं भड़काना जैसी पोस्ट  गंभीर अपराध माना जाएगा. इसलिए ट्विटर पर सोच-समझकर ही पोस्ट करें. ताकि कानूनी पचड़े में न पड़ना पड़े. क्योंकि जब से पराग अग्रवाल ट्विटर से अलग हुए हैं. तब ट्विटर की कई पॅालिसी में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके अलावा देश विरोधी किसी भी तरह की कोई पोस्ट ट्विटर पर किसी के द्वारा की जाती है तो संबंधित यूजर्स के खिलाफ भी अपराधिक मुकदमा दर्ज के बाद कार्रवाई की जाएगी.