News Nation Logo
Banner

अब ये लोग भी लगवा सकते हैं कोरोना की बूस्टर डोज, जानें क्या है तरीका

देश में कोरोना (corona) ने एक बार फिर सबकी धड़कनें बढ़ा दी हैं. स्वास्थ्य विभाग (health Department)में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. ऐसे में एक राहत देने वाली खबर ये है कि सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए बुस्टर डोज (booster dose)शुरू कर दी है

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 12 Apr 2022, 05:20:22 PM
coronaviru

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

देश में कोरोना (corona) ने एक बार फिर सबकी धड़कनें बढ़ा दी हैं. स्वास्थ्य विभाग (health Department)में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. ऐसे में एक राहत देने वाली खबर ये है कि सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए बुस्टर डोज (booster dose)शुरू कर दी है. आपको बता दें कि अब कोरोना वैक्सीन (corona vaccine)का तीसरा यानी प्रिकॅाशन डोज लग सकेगा. केंद्र सरकार (central government) ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॅाशन डोज लगाने की छूट दे दी है. ये डोज 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर उपलब्ध है. दरअसल, अभी तक केवल 60 साल के बुजुर्गों को ही बुस्टर डोज लगवाने की अनुमति थी. लेकिन इसके बावजूद भी लोग असमंजस में हैं कि आखिर इस बुस्टर डोज को लगवाने का तरीका क्या है.

यह भी पढ़ें : अब यूपी के किसान होंगे मालामाल, सरकार ने की ये घोषणा

आपको बता दें कि प्रिकॅाशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो पहले लगी है. अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगे थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगेगा. अगर दो डोज कोवैक्सिन का लगा था, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगाया जाएगा. इसलिए पुराना प्रमाणपत्र देखकर ही 18 साल से ऊपर के लोगों को बुस्टर डोज लगवाई जा सकेगी. साथ ही इस बार इस डोज के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई फीस भई चुकानी होगी.

दरअसल ये बुस्टर डोज आपको निजी सेंटर्स पर लगवानी होगी, क्योंकि सरकारी केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री में प्रिकॅाशन डोज लगाई जाएगी. हालांकि सरकार की ओर से चल रही पहले और दूसरे डोज की फ्री सुविधा सभी के लिए जारी रहेगी. आपको बता दें कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज का खर्च सरकार नहीं उठाएगी. इसके लिए आपको प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत के हिसाब से पैसे देने होंगे. सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए, कोवैक्सिन की 1,410 रुपए और स्पुतनिक V की कीमत 1,145 रुपए तय की हुई है.

First Published : 12 Apr 2022, 04:39:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.