logo-image

अब हवाई सफर में भी महंगाई का तड़का, इतने बढ़ गए टिकट के दाम

नए फाइनेंशियल इयर में हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि 1 अप्रैल से जेट फ्यूल या एयर टरबाइन (ATF) के दाम बढ़ गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जेट फ्यूल की कीमतों में 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है.

Updated on: 01 Apr 2022, 05:36 PM

नई दिल्ली :

नए फाइनेंशियल इयर में हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि 1 अप्रैल से जेट फ्यूल या एयर टरबाइन (ATF) के दाम बढ़ गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जेट फ्यूल की कीमतों में 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. इसके बाद जेट फ्यूल की कीमत 1,12,924.83 रुपये प्रति किलोलीटर के रिकॉर्ड पर पहुंच गई है. जिसके बाद हवाई यात्रा महंगी होने की पूरी संभावनाएं हैं. हालाकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन दाम का उच्चतम स्तर पर पहुंचाना यही दर्शाता है कि आज-कल में हवाई यात्रा के दाम बढ़ने वाले हैं. हालाकि आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढोतरी नहीं हुई.

यह भी पढ़ें : Gold Price Today: रिकॅार्ड सस्ता हुआ सोना, 29901 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंची कीमत

बढ़ी कीमतें 
एटीएफ की कीमतों में इस साल 7वीं बार बढ़ोतरी हुई है. राजधानी दिल्ली में इसके दामों में 2 फीसदी यानी 2,258.54 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद ATF के दाम 1,12,924.83 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गए हैं. बता दें कि औसत अंतरराष्ट्रीय मूल्य के आधार पर हर महीने की पहली और 16 तारीख को जेट फ्यूल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. साल 2022 की शुरुआत से एटीएफ की कीमतों में वृद्धि हुई है. 1 जनवरी से अब तक 7 बार फ्यूल में बढ़ोतरी हुई है. इस साल एटीएफ की कीमतों में 38,902.92 किलोलीटर या लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

रेट स्थिर
वहीं, सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को अपने रेटों में कोई बढोतरी नहीं की है. 1 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट स्थिर हैं. देशभर में तेल की कीमतें नहीं बढ़ी हैं. मालूम हो कि पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के रेट्स में लगातार इजाफा हो रहा था. पेट्रोल की कीमतें 101.81 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 93.07 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.