News Nation Logo

अब यूपी रोडवेज की इलेक्ट्रिक बसों से भी ले जा सकते हैं बारात, घर बैठे मिलेगा सुविधा का लाभ

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 23 Nov 2022, 04:22:09 PM
ev bus

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों से राजस्व एकत्र करने का तरीका किया इजाद 
  • लखनऊ में ट्रायल के बाद पूरे प्रदेश में बारात ले जाने के लिए मिलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
  • ऑनलाइन बुकिंग कर उठा सकते हैं सरकारी सुविधा का लाभ 

नई दिल्ली :  

UP Govt Facility: विवाह-शादियों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में सभी को बारात ले जाने के लिए बसों की जरूरत पड़ती है. कई बार साया बड़ा होने के चलते बारात ले जाने के लिए बसे मिल भी नहीं पाती है. लेकिन अब आपको बस के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकी अब आप उत्तर प्रदेश सरकार की चमचमाती इलेक्ट्रिक बसों में भी बारात ले जा सकते हैं. फिलहाल सरकार ने सिर्फ लखनऊ में सुविधा शुरू की है. लेकिन सफल ट्रायल के बाद आप प्रदेश के किसी भी जिले में बारात के लिए सरकारी बसों का उपयोग कर सकते हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य रोडवेज विभाग को राजस्व का फायदा कराना माना जा रहा है. 

यह भी पढें: PM Kisan निधि के लाभार्थी 31 दिसंबर तक करा लें ये जरूरी काम, खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

लखनऊ ट्रांस्पोर्ट विभाग के प्रबंधक मनोज कुमार के मुताबिक ई-बसों की सुविधा के लिए दो स्लोट बनाए गए हैं. आप 12 घंटे और 24 घंटे के लिए इलेक्ट्रिक बसों को बारात उपयोग के लिए बुक कर सकते हैं. दोनों ही स्लोटों का अलग-अलग चार्ज निर्धारित  किया गया है. जैसे 12 घंटे बस रोकने पर 14 हजार रुपए व 24 घंटे के लिए 28000 रुपए चार्ज रखा गया है. इससे ज्यादा बस रोकने पर अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा. इसके अलावा इस किराये पर जीएसटी भी अलग से देना होगा.  साथ ही आरएम ने ये भी बताया कि बसें आप केवल लखनऊ शहर के लिए ही बुक कर सकते हैं. स्टैंड से बस निकलते ही टाइमिंग शुरू हो जाएगी.

100 बसें उपलब्ध
आपको बता दें कि लखनऊ में 100 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा है. जो पूरी तरह  से शादियों के लिए लगाया जाएगा. साथ ही जिन्हें रात के समय बस चाहिये होगी. उन्हे कुछ छूठ भी दी जा सकती है. क्योंकि रात में बसे खाली खड़ी होती हैं. हालाकि अभी ये सुविधा केवल लखनऊ के लिए ही शुरू की गई है. लेकिन विभाग के आलाधिकारियों का मानना है कि ट्रायल सफल होने पर पूरे प्रदेश में सरकारी इलेक्ट्रिक बसें बारात के लिए मिलेंगी. क्योंकि प्रदेश के सभी महानगरों में इलेक्ट्रिक बसें हैं. वहीं बुकिंग के लिए आप mdlcts@gmail.com पर जाकर ज्यादा डिटेल पता कर सकते हैं. साथ ही बुकिंग से पहले आपको शादी का कार्ड विभाग में जमा करना होगा.

First Published : 23 Nov 2022, 04:22:09 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.