logo-image

PM Kisan निधि के लाभार्थी 31 दिसंबर तक करा लें ये जरूरी काम, खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi: अभी तक भी जिन किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट नहीं हुए हैं उनके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने फिर से ई-केवाईसी की लास्ट डेट निर्धारित की है.

Updated on: 19 Nov 2022, 06:07 PM

highlights

  • अब सरकार ई-केवाईसी की लास्ट डेट की घोषित, वरना अट जाएगी 13वीं  किस्त
  • लाखों किसानों के खाते में अभी तक भी नहीं पहुंची 12वीं किस्त 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: अभी तक भी जिन किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट नहीं हुए हैं उनके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने फिर से ई-केवाईसी की लास्ट डेट निर्धारित की है. यदि आप 31 दिसंबर तक ई-केवाईसी (e-KYC)करा लेते हैं तो आपके खाते में दोनों किस्तों के पैसे एक साथ क्रेडिट होने की संभावना है. यानि 12वीं और 13वीं किस्त (12th and 13th installment)की 2000+2000=4000 रुपए एक साथ क्रेडिट कर दिये जाएंगे. इसलिए इस बार किसी भी सूरत में डेड लाइन (dead line) गुजरने से पहले पीएम सम्मान निधि के सभी लाभार्थी ई-केवाईसी जरूर करा लें. 

यह भी पढ़ें : Old Pension: इन 1.75 लाख कर्मचारियों की आई मौज, पुरानी पेंशन योजना बहाल करेगी सरकार

लाखों किसान वंचित 
आपको  बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वंय पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में 17 अक्टूबर को डिजिटली क्रेडिट की थी. जिससे देश के 12 करोड़ किसानों को सीधा लाभ पहुंचा है. लेकिन इसके बावजूद अभी भी लगभग 50 लाख ऐसे किसान हैं जो पात्र होने के बाद भी 12वीं किस्त से वंचित हैं. क्योंकि उन्होंने समय रहते ई-केवाईसी नहीं कराई थी. सरकार ने स्कीम के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ई-केवाईसी की शुरुआत की थी. लेकिन सभी किसान डेड लाइन तक ये काम नहीं करा सके. जिसके चलते अभी तक भी उनके खाते में निधि के 2000 रुपए क्रेडिट नहीं हो सके.

ये है आसान तरीका 
पात्र किसान किसी भी ई-मित्र केन्द्र या जन सुविधा केन्द्र पर जाएं. वहां जाकर अपने आधार कार्ड से बायोमेट्रिक प्रणाली के तहत ई-केवाईसी करा लें. याद रहे ई-केवाईसी कराते वक्त आपके पास वो नंबर होना जरूरी है. जो आपने अपने आधार पर दर्ज कराया है. इसके लिए ई-मित्र केन्द्र प्रभारी आपसे सिर्फ 15 रुपए चार्ज करेगा. इसके बाद आपके खाते में दोनों किस्त के पैसे एक साथ आने की संभावना पुख्ता हो जाएगी. यदि आप इस बार भी ई-केवाईसी नहीं करा पाए तो 13 वीं किस्त भी आपके खाते में नहीं आएगी.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को ही जारी कर दी थी. इस बार देश के 8 करोड़ किसानों को फायदा हुआ. सभी के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर हुए. इसके लिए केंद्र सरकार को 16 हजार करोड़ रुपये खर्च करने पड़े. लेकिन अब किसानों ने 13वीं किस्त को लेकर इंतजार शुरू कर दिया है. लेकिन इस बार बहुत से किसान 13वीं किस्त का फायदा नहीं उठा सकते हैं.