News Nation Logo

Old Pension: इन 1.75 लाख कर्मचारियों की आई मौज, पुरानी पेंशन योजना बहाल करेगी सरकार

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Nov 2022, 05:27:34 PM
NPS

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नेशनल पेंशन स्कीम के तहत दी जाएगी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन
  • स्कीम से  1.75 लाख कर्मचारियों को होगा सीधा फायदा 

नई दिल्ली :  

National Pension Scheme: अगर आप पंजाब सरकार (Government of Punjab)के आधीन राज्य कर्मचारी है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य के सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme)का लाभ मिलेगा. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंतमान (Chief Minister Bhagwantman)ने पुरानी पेंशन स्कीम के बारे में अपना रुक साफ कर दिया है. आपको बता दें कि राज्य में 1 लाख 75 हजार राज्य कर्मचारी (state employee) इस योजना से सीधे लाभांवित होंगे. नेशनल पेंशन स्कीम के तहत पुरानी पेंशन योजना को बहाल (restore the old pension scheme) करने के लिए मंजूरी दे दी गई है. जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों में आपके मोबाइल पर इसको लेकर नॅाटीफिकेशन भी आ जाएगा. आइये जानते हैं स्कीम की ज्यादा डिटेल्स.

यह भी पढ़ें : Bank Fraud Alert: लोन के लालच में हो जाएंगे कंगाल, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

1.75 लाख कर्मचारी होंगे लाभांवित
एक कार्यक्रम के दौरान जब मुख्यमंत्री भगवंतमान से पुरानी पेंशन के बारे में पूछा गया तो उन्होने साफ कहा कि पेंशन योजना को बहाल करने के लिए मंजूरी दे गई है. ज्यादा जानकारी आपको मिल जाएगी. आपको बता दें कि पुरानी पेंशन योजना से लाभांवित होने वाले कर्मचारियों की संख्या राज्य में लगभक 1लाख 75 हजार है. जिससे राज्य सरकार पर करोड़ों रुपए का आर्थिक अतिरिक्त बोझ भी पड़ेगा. लेकिन गुजरात चुनाव से ठीक पहले इस तरह की घोषणा करने के पीछे अन्य राजनीतिक पार्टियों ने विरोध भी जताया है.

वहीं जानकारी के मुताबिक NPS के तहत इकट्ठा किए गए 16,746 करोड़ रुपए वापस मांगने का अनुरोध भी करेगा. बताया जा रहा है कि पुरानी पेंशन योजना बीच में बंद कर दी गई थी. जिसे वापस बहाल किये जाने की मंजूरी सरकार की ओर से मिल गई है. हालाकि अभी आलाधिकारियों का मानना है कि कब से इसे शुरू किया जाएगा. इसका नोटिफिकेशन संबधित कर्मचारियों के नंबर पर पहुंच जाएगा.

First Published : 19 Nov 2022, 05:27:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.