logo-image

अब इन नंबरों वाली गाड़ी को नहीं रोकेगी पुलिस, किसी भी राज्य में भरें फर्राटा

BH Series NUmber Plate: अगर आप वाहन चलाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब परिवहन विभाग (transport Department)एक देश एक नंबर नीति पर काम कर रहा है.

Updated on: 05 Jul 2022, 02:08 PM

highlights

  • आपको बहुत जल्द मिलने वाली है खास नंबर प्लेट
  • देश में सारे नंबर होंगे बीएच से स्टार्ट

नई दिल्ली :

BH Series NUmber Plate: अगर आप वाहन चलाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब परिवहन विभाग (transport Department)एक देश एक नंबर नीति पर काम कर रहा है. कुछ ही दिनों में लोगों की गाडि़यों पर BH सीरीज की नंबर प्लेट (BH series number plate) दिखने लगेगी. उसके बाद किसी भी राज्य में बेरोक-टोक गाड़ी चला सकते हैं. ये नंबर प्लेट उन लोगों के लिए बहुत काम की है जिनका देशभर के अलग-अलग राज्यों में ट्रांसफर होता रहता है. इस रजिस्ट्रेशन नंबर (registration number)की शुरुआत किसी राज्य के लिए चिन्हित नहीं होगी, बल्कि इसकी शुरुआत में BH लिखा होगा. किसी भी स्टेट में नंबर प्लेट पर सिर्फ बीएच नंबर ही लिखा होगा. राज्य के नंबरों पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : Electric वाहन खरीदेने वालों के लिए खुशखबरी, नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

पूरे देश में वैलिड होगा नंबर 
नई बीएच सीरीज का नंबर पूरे देश में वैलिड होगा. कहीं भी जाने पर आपको नंबर बदलवाने या न्यू रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय ट्रांसपोर्ट और हाइवे मंत्री ने कुछ समय पहले ये जानकारी दी थी कि BH सीरीज अब लोगों के लिए पेश कर दी गई है. पहले इसे एक पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था जो बहुत कारगर साबित हुआ. इसमें बिना किसी झंझट कार मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य शिफ्ट हो सकते हैं. बता दें कि फिलहाल डिफेंस, सेंट्रल और स्टेट गवर्मेंट के कर्मचारियों को BH सीरीज मिल रही है. कुछ ही दिनों में सभी वाहन मालिकों को ये नंबर प्लेट लगाने के लिए निर्देशित किया जाएगा.

आपको बता दें कि सभी सरकारी व गैरसरकारी संस्थान में काम करने वाले सेंट्रल और स्टेट पीसीयू को BH सीरीज का रजिस्ट्रेशन मिलेगा, इसके अलावा उन कंपनियों के प्राइवेट कर्मचारियों को भी ये नंबर मिलेगा. जिनके दफ्तर 4 या उससे ज्यादा राज्यों में स्थित हैं. BH सीरीज नंबर के लिए आपको टैक्स भी चुकाना होगा जो 2 साल या इसके गुणात्मक यानी 4,6,8 साल के लिए भरना होगा. इस नंबर के 14 साल पूरे हो जाने पर सरकार इस टैक्स को सालाना वसूलने लगेगी और ये राशि आधी हो जाएगी. इसलिए आपकी अन्य राज्यों का टेक्स भरने की बहुत बड़ी परेशानी स्वत: ही खत्म हो जाएगी.