News Nation Logo

अब पुलिस होमगार्डों की आई मौज, यहां मिलेगें 12,480 रुपए प्रतिमाह

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Aug 2022, 03:32:49 PM
7th pay commission

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार ने 'ड्यूटी कॉल-अप' भत्ते में कर दिया 38% इजाफे का ऐलान
  • अब तक होमगार्ड पाते थे 9000 रुपए भत्ता, लगभग 3400 रुपए का किया गया इजाफा 
  • मुख्यमंत्री के आदेश पर बढ़े हुए वेतम को अमल लाने की कवायद शुरू 

नई दिल्ली :  

7th Pay Commission: ओडिसा राज्य में  पुलिस होमगार्ड के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार ने  होमगार्डें के ‘ड्यूटी कॉल-अप’ भत्ते में  38 फिसदी का इजाफा कर दिया है. जिसके बाद अब पुलिस बल के तहत काम करने वाले होमगार्डों को 12,480 रुपए प्रतिमाह मिलेंगें. अभी तक उन्हें सिर्फ 9000 रुपए ही दिये जाते थे. होमगार्डों की सैलरी में लगभग 3400 रुपए की बढोतरी की गई है. मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से आदेश को लागू करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है. हालाकि अभी भी होमगार्डों की सैलरी बेहद कम बताई जा रही है. क्योंकि महंगाई के हिसाब से सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी भी होमगार्ड की सैलरी से अधिक होती है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा है कि इससे सरकार पर करोड़ों रुपए का अतिरिक्त बोझ पडे़गा.

यह भी पढ़ें : Har ghar tiranga: सिर्फ एक नारा देगा 30,000 रुपए जीतने का मौका, सरकार ने की घोषणा

सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक 7th Commission के हिसाब से सैलरी में बढ़ोतरी की गई है. बताया गया कि सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) में इजाफा करने की घोषणा की थी. यही नहीं ओडिसा सरकार ने अर्ध-कुशल, कुशल और उच्च कुशल श्रेणियों के कर्मचारियों को दिया जाने वाला परिवर्तनीय महंगाई भत्ता भी बढाया है. जानकारी के मुताबिक अकुशल के लिए न्यूनतम मजदूरी 326 रुपए, अर्ध-कुशल के लिए 366 रुपए और कुशल के लिए 416 रुपए दी है. सरकार की घोषणा के बाद होमगार्डों में थोड़ी-बहुत खुशी जरूर मिली है. लेकिन होमगार्डों का कहना है कि उनकी सैलरी महंगाई के अनुपात में अभी भी बहुत कम है. 

वहीं मुख्यमंत्री पटनायक ने सरकार के आदेशों को लागू करने के लिए कहा है. बताया जा रहा है की भत्ता बढोतरी अमल में लाने के बाद होमगार्डों के अकाउंट्स में  12,480 आएगी. अभी तक पुलिस बल के तहत काम करने वाले होमगार्डों की सैलरी महज 9000 रुपए ही खाते में क्रेडिट होती थी. आपको बता दें कि होमगार्डों की ड्यूटी भी महिने में 18 दिन से ज्यादा नहीं लगती है. ऐसे में इस बढ़ोतरी को होमगार्ड ऊंट के मुंह में जीरा ही समझ रहे हैं.

First Published : 08 Aug 2022, 03:32:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.