News Nation Logo

अब यहां चलेगी अगली वंदे भारत ट्रेन, 180 की रफ्तार से दौड़ेगी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 26 Jul 2022, 10:09:26 PM
vande bharat

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कुल 75 ट्रेनें कुछ ही दिनों चलाने की प्लानिंग 
  • नई दिल्ली से कटरा के बीच दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं

नई दिल्ली :  

Vande Bharat Train: तेलंगना राज्य के लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अगली वंदे भारत ट्रेन तेलंगाना राज्य को मिलने की संभावना जताई जा रही है.आपको बता दें कि यह तीसरी ट्रेन होगी जो पटरी पर दौड़ेगी. इससे पहले नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच दो वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं. नई वंदे भारत ट्रेन को और ज्यादा सुविधाजनक बनाया गया है. यह ट्रेन आईसीएफ चेन्नई में बन रही है और इसका ट्रायल अगले महीने यानी अगस्त के मध्य में शुरू होगा. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन में हवाई यात्रा जितनी सभी सुविधा उपल्बध है. तेलंगाना में वंदे भारत चलने से व्यापार को पंख लग जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 1 August से आपकी जिंदगी में होंगे ये अहम बदलाव, जानें क्या पड़ेगा आपकी जेब पर असर

जानकारी के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन को 180 किलोमीटर तक की रफ्तार से चलाया जाएगा.  दो से तीन परीक्षणों में सफलता के बाद नई वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है. यह नेक काम करने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव का दिन चुना जा सकता है. यानि 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी. वंदे भारत ट्रेन फिलहाल चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में इसका स्टैटिक ट्रायल होगा, उसके बाद इसे पटरी पर ट्रायल के लिए उतारा जाएगा.

दिवाली पर शुरू करने की प्लानिंग 
जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है की दिवाली के आसपास यह ट्रेन शुरू हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक अगली वंदे भारत ट्रेन दक्षिण भारत को दी जाएगी और इसमें तेलंगाना का नंबर सबसे ऊपर है. उसके बाद देश के अलग-अलग इलाकों में लगातार नई बनने वाली वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. वंदे भारत ट्रेन शताब्दी ट्रेनों को रिप्लेस करने के लिए तैयार की जा रही हैं. यानी ये इंटरसिटी ट्रेन होंगी, जो दो शहरों के बीच चलेंगी. सरकार का दावा है कि अगले कुछ समय में ही 75 ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी. आईसीएफ की हर महीने छह से सात वंदे भारत रैक (ट्रेन) की उत्पादन क्षमता है और इस संख्या को बढ़ाकर 10 करने का प्रयास किया जा रहा है.

First Published : 26 Jul 2022, 10:00:43 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.