News Nation Logo

1 August से आपकी जिंदगी में होंगे ये अहम बदलाव, जानें क्या पड़ेगा आपकी जेब पर असर

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 26 Jul 2022, 05:05:31 PM
1 august

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार बैंकिंग संबंधी कई नियमों में करने जा रही है बदलाव 
  • रसोई गैस से लेकर सीएनजी तक सभी पर पड़ेगा असर 

नई दिल्ली :  

August rule change: 1 अगस्त आने में महज 5 दिन बाकी है. ऐसे में आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि आपके जीवन पर 1 अगस्त क्या असर डालने वाला है. आपको बता दें कि एक अगस्त से पैसों के लेनदेन (Cash Transaction) से जुड़े नियम बदलने वाले हैं. हर महीने की पहली तारीख को ही रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं. एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) की शुरुआत होने वाली है. साथ ही त्योहारों के चलते कई अन्य बदलाव भी आने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें : Gold prize: फिर सोने के दामों में आई भारी गिरावट, सिर्फ 26780 में खरीदें प्रति 10 ग्राम

आपको बता दें कि एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है. आपको बता दें कि बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी. इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा. 

रसोई गैस की कीमतें
आपको बता दें कि हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं. एक अगस्त को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी. पिछली बार की तरह हो सकता है इस बार भी रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले. यही नहीं रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी. इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है.

First Published : 26 Jul 2022, 05:04:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.