logo-image

अब इन लोगों की पैसों की चिंता हो जाएगी खत्म, इस स्कीम के तहत मिलेंगे 3,000 रुपए

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपको लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्री की मोदी सरकार ऐसे श्रमिकों के लिए श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan) लेकर आई है. जिसमें रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें एक टाइम बाद 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी.

Updated on: 13 May 2022, 10:03 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपको लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्री की मोदी सरकार ऐसे श्रमिकों के लिए श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan) लेकर आई है. जिसमें रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें एक टाइम बाद 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी. हालाकि ये स्कीम तो पुरानी है. लेकिन कुछ लोगों को अभी भी इसके बारे में जानकारी नहीं है, अभी तक स्कीम से 46.66 लाख जुड़ चुके हैं. यदि आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो तुरंत रजिस्ट्रेशन करें और बुढ़ापे में पेंशन की टेंशन से छुटकारा पा लें. स्कीम से जुड़ने के लिए ये अहर्ताएं पूरी होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: घुमकड़ी करने वालों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 17,370 रुपये करिये पूरे दक्षिण भारत की सैर

आपको बता दें कि योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को हर महीने पेंशन की सुविधा दी जाती है. 25 से 36 साल की उम्र वाले श्रमिकों के बीच यह योजना काफी लोकप्रिय है. सबसे दीगर बात ये है कि योजना में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्‍या कहीं ज्‍यादा है. इससे जुड़ने वाले लाभार्थी मामूली रकम जमा करके 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये अथवा सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन ले सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना से जुड़ने की पात्रता शर्तों में सबसे जरूरी उम्र सीमा है, जो 18 साल से ऊपर और 40 साल से नीचे होनी चाहिए.

योजना से जुड़ने वाले श्रमिकों की उम्र के हिसाब से इसमें अंशदान लिया जाता है. अगर कोई 18 साल का व्‍यक्ति इस योजना से जुड़ता है तो उसे 3,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए हर महीने 55 रुपये जमा कराने होंगे. अगर कोई व्‍यक्ति 29 साल का है तो उसे पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे. इसके अलावा अगर कोई व्‍यक्ति 40 साल की उम्र में योजना के साथ जुड़ता है तो उसे हर महीने 200 रुपये 60 साल की उम्र तक जमा कराने होंगे. योजना की खास बात ये है कि जितना पैसा आप जमा कराते हैं, उतनी ही राशि सरकार भी जमा करती है.