logo-image

अब इन किसानों का कर्ज हुआ माफ, सरकार ने कर्जमाफी लिस्ट की जारी

Kisan Karj Mafi List: अगर आप भी किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्र हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)सरकार ने कर्ज माफी (Karj Mafi) के लाभार्थीयों की सूची इंटरनेट पर डाल दी है.

Updated on: 28 May 2022, 05:28 PM

नई दिल्ली :

Kisan Karj Mafi List: अगर आप भी किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्र हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)सरकार ने कर्ज माफी (Karj Mafi) के लाभार्थीयों की सूची इंटरनेट पर डाल दी है. यदि आपने भी स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन किया हुआ है, तो आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर अपना नाम चैक कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये स्कीम उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh govt) की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. बीजेपी ने इस इस स्कीम को अपने 2017 के चुनाव के घोषणापत्र में शामिल किया था. 

यह भी पढ़ें : यहां 30 रुपये प्रति लीटर सस्ते में मिल रहा पेट्रोल, लोग बेफिक्र करा रहे टंकी फुल

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के जिन किसानों का नाम किसान कर्ज माफी योजना के तहत चुना गया है, उनकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर कर दी गई है. जिन किसानों ने उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी के लिए यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत आवेदन किया था ! वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी सूची देख सकते हैं. यूपी किसान ऋण मोचन सूची में जिनका नाम आएगा किसान! उत्तर प्रदेश सरकार ने उन सभी किसान भाइयों का कर्ज माफ कर दिया है.

दरअसल, किसान कर्ज माफी योजना की शुरुवात उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने की थी. इसमें ऐसे किसानों को रखा गया था छोटी जोत अथवा सिमांत किसान के अंतर्गत आते हैं. योजना के तहत यूपी के 86 किसानों को चुना गया था. जिनका एक लाख तक का कर्ज माफ कर दिया गया है. आपको बता दें कि जिन किसानों ने 2016 से पहले लोन लिया था वे किसान इस योजना के पात्र माने गये थे.