logo-image

अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, 50,000 रुपए की मिलेगी आर्थिक मदद

PM Svanidhi Yojana: अगर आप छोटे कारोबारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि छोटे कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार बिना ब्याज के 50 हजार का लोन (50 thousand loan) उपलब्ध करा रही है.

Updated on: 08 Dec 2022, 04:17 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार जरूरतमंद लोगों को बनाएगी आत्मनिर्भर
  • आवेदक का भारत का मूल निवासी होना जरूरी 

नई दिल्ली :

PM Svanidhi Yojana: अगर आप छोटे कारोबारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि छोटे कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार बिना ब्याज के 50 हजार का लोन (50 thousand loan) उपलब्ध करा रही है.  प्रधानमंत्री स्वानिधि स्कीम (Prime Minister Swanidhi Scheme)के तहत देश के किसी भी राज्य के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं. स्कीम को 2020 में शुरु किया गया था. लेकिन अब इसकी सीमा बढ़ाकर 2024 कर दी गई है. स्कीम का लाभ लेने के लिए आप पीएम स्वानिधि की वेबसाइट पर ऑनलाइन (online registration) भी आवेदन कर सकते हैं. आइये जानते हैं स्कीम के बारे ज्यादा जानकारी.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

ये लोग होंगे पात्र
पीएम स्वानिधि स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक को किसी छोटे कारोबार से जुड़ा होना जरूरी है. जैसे परचून की दुकान, रेहड़ी, पटरी,  बढ़ई का काम प्रमुख है.  वहीं इस योजना की सबसे खास बात ये है कि किसी डॅाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होती है. यही नहीं यदि आप ठीक से एक बार लोन चुका देंगे तो दूसरी बार आपको दोगुनी धनराशि बिना ब्याज के स्कीम के तहत मिल जाएगा. पीएम स्वानिधि के तहत ली गई धनराशि को चुकाने के लिए 1 साल का समय दिया जाता है. यदि आप चाहे तो किस्तों में भी लोन को चुका सकते हैं.

2024 तक बढ़ाई गई अवधि
दरअसल, पीएम स्वानिधि की शुरुआत 2020 में की गई थी. साथ ही इसे ट्रायल के तौर पर 2022 तक चलाना था. लेकिन हाल ही में इसे बढ़ाकर 2024 कर दिया गया है. स्कीम की सबसे बड़ी बात ये है कि बिना डॅाक्यूमेंट के आप इसमें आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को भारत का नागरिक होना आवश्यक है. साथ  ही रेहड़ी-पटरी वालों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी. लाभार्थी को एक साथ व किस्तों में दोनों तरह से पैसे चुकाने का ऑप्शन है.